Home Featured दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत जीविका द्वारा रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का किया गया आयोजन।
2 weeks ago

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत जीविका द्वारा रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का किया गया आयोजन।

दरभंगा: दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत जीविका द्वारा रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन दरभंगा जिला के मनीगाछी प्रखंड के कार्यालय परिसर में किया गया।

Advertisement

स्वागत-गान व राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया,आयोजन का उद्घाटन जीविका जिला परियोजना प्रबंधक डॉ.ऋचा गार्गी, माननीय प्रमुख पवन कुमार यादव,रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू व मनीगाछी प्रखंड के बीपीएम दीपक कुमार,प्रखंड मेंटर कुमारी रश्मि  तारडीह के बीपीएम प्रदीप कुमार रॉय सहित अन्य अधिकारियों ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

05 वर्षों की लम्बी अवधि के बाद प्रखंड अवस्थित आयोजित इस रोजगार मेले में युवक-युवतियों की भीड़ उमर पड़ी,सभी के चेहरे पर ख़ुशी व उत्साह भरा था।

Advertisement

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ.ऋचा गार्गी ने जीविका दीदियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जीविका दीदी सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने में अग्रिम भूमिका निभा रहीं हैं।

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार हो या कोई सामाजिक कार्य सभी क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव ला रहीं है,जीविका दीदी।

उन्होंने कहा कि आज उससे भी दो कदम आगे बढ़कर जीविका दीदियों ने विभिन्न कंपनियों को एक ही मंच पर उपस्थित कर क्षेत्र के युवा-युवतियों को रोजगार का सुनहरा अवसर उपलब्ध करवाया है।

Advertisement

प्रमुख पवन कुमार ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वर्षों बाद आयोजित इस रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का बढ़-चढ़ कर लाभ उठावें,अपने सभी साथियों को भी रोजगार मेला की सुचना तत्काल दें,जिससे कोई साथी इस अवसर के लाभ से चूक न जाए और अधिक से अधिक लोग इस का लाभ उठावें।

बीपीएम दीपक कुमार ने कहा कि जीविका की वजह से महिलाओं में जागृति आई है,इससे सरकार की योजनाओ का लाभ उन तक पहुँच रहा है।

तारडीह प्रखंड के बीपीएम प्रदीप रॉय ने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों मे महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक बदलाव की वाहक बन रही जीविका अब रोजगार मेले का आयोजन कर युवाओं के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध करा कर उनका भविष्य उज्ज्वल बना रही है।

जीविका के संचार प्रबंधक राजा सागर ने कहा कि रोजगार मेला शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया करवाने के साथ साथ इच्छुक अभ्यार्थियों को रोजगारपरक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने व स्वरोजगार से जोड़ने का भी सशक्त माध्यम बन गया है।

रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू ने रोजगार मेले पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि बेरोजगार युवाओं को उनके रुचि के अनुसार रोजगार उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने जानकारी दिया कि रोजगार मेला में कुल 634 युवाओं ने अपना निबंधन करवाया,मेले में कुल 16 कम्पनियों ने अपना स्टाल लगाया, जिसके अंतर्गत सीधी भर्ती के लिए कुल 328 अभ्यर्थियों व दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में प्रशिक्षण हेतु कुल 86 अभ्यर्थियों का चयन किया गया।

वहीं स्वरोजगार प्रशिक्षण हेतु 70 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है।

इस अवसर पर जीविका जिला कार्यालय से रश्मि कुमारी, आशीष कुमार,ब्रजेश कुमार,वहीं मनीगाछी जीविका प्रखंड कार्यालय से बीपीएम दीपक कुमार,जीविकोपार्जन विशेषज्ञ रिंकी मिश्रा,क्षेत्रीय समन्वयक सुप्रीति कुमारी,प्रशांत कुमार, सामुदायिक समन्यवयक नागेंद्र कुमार,बेबी कुमारी,नवीन कुमार,कंचन कुमारी,नीतू कुमारी,ललिता कुमारी,लेखपाल अनिल कुमार,कार्यालय सहायक मोहन साफी व तारडीह प्रखंड से राकेश कुमार,घनश्याम कुमार अनिल कुमार अन्य कर्मी सहित सभी कैडर मौजूद थे।

Share

Check Also

पोलो मैदान में देर रात तक मिथिला के गीत-संगीत एवं संस्कृति की बहती रही रसधार।

दरभंगा: दरभंगा महोत्सव के पांचवें संस्करण का शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन ह…