Home Featured मतदाताओं को जागरूक करने केलिए जिला प्रशासन ने जारी किया मैथिली भाषा मे लिखा स्वीप का लोगो।
3 weeks ago

मतदाताओं को जागरूक करने केलिए जिला प्रशासन ने जारी किया मैथिली भाषा मे लिखा स्वीप का लोगो।

दरभंगा: मतदाताओं को जागरूक करने और शत प्रतिशत मतदान करवाने को लेकर जिला प्रशासन प्रयासरत है। इस क्रम में जिला प्रशासन ने लोक सभा चुनाव के लिए स्वीप के तहत लोगो जारी किया है। लोगो पर हमर मतदान दरभंगाक सम्मान का स्लोगन लिखा है।

जिला उपनिर्वाची पदाधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि बीते चुनाव में 57 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने मतधिकार का उपयोग किया था। 43 प्रतिशत मतदाता मतदान से वंचित रह गए थे। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई तरह का प्रयास किया जा रहा है। इसमें स्वीप के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत जिला प्रशासन ने स्वीप का एक लोगो जारी किया है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि दरभंगा जिला मिथिला क्षेत्र का केंद्र है। यहां अधिकतर इलाकों के लोग मैथिली भाषा बोलते हैं। लोगो पर स्लोगन को मैथिली भाषा में लिखने का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना है। बीते कई लोक सभा और विधान सभा चुनाव में 55 से 57 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया था। प्रशासन का प्रयास है कि स्वीप या अन्य माध्यम से लोगो को जागरूक कर मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जाय।

Advertisement

बता दें कि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, स्वीप के रूप में जाना जाता है। यह भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है। वर्ष 2009 से भारत के निर्वाचकों को सजग करने और उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी जानकारी से लैस करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। स्वीप का प्रमुख लक्ष्य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करके भारत में सही म् ायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …