Home Featured गर्मी बढ़ने के साथ ही चमकी बुखार को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट, मुख्य सचिव ने लिया ब्यौरा।
3 weeks ago

गर्मी बढ़ने के साथ ही चमकी बुखार को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट, मुख्य सचिव ने लिया ब्यौरा।

दरभंगा: गर्मी बढ़ने के साथ ही चमकी बुखार को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। सोमवार को ऑनलाइन बैठक में स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने दरभंगा में चमकी बुखार यानी एईएस से निपटने की तैयारियों ब्यौरा लिया।

Advertisement

उन्होंने प्रभारी सिविल सर्जन डा. सत्येंद्र कुमार को चमकी बुखार की चुनौती से निपटने के लिए निर्देश भी दिया। उन्होंने जिला मुख्यालय के साथ ही सभी पीएचसियों पर कंट्रोल बनाने को कहा है।

एईएस के नोडल प्रभारी डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि जिले के सभी हेल्थ वर्कर, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका एवं एनजीओ कर्मियों को एडवांस प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Advertisement

साथ ही सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चमकी बुखार के इलाज में प्रयुक्त होनेवाली 18 प्रकार की दवाइयां भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि कुछ दवाई अगले माह एस्पायर हो रही है जिसकी डिमांड भेजी गई है।

Advertisement

बैठक के दौरान नोडल प्रभारी ने बताया कि जिला मुख्यालय समेत सभी पीएचसियों में कंट्रोल रूम एक सप्ताह के भीतर कार्यरत हो जाएगा। चमकी बुखार से ग्रसित बच्चों के लिए प्रत्येक पीएचसी पर एडीफाइड रूम में दो-दो बेड मौजूद है।

मंगलवार से जिला स्तरीय टीम के सदस्य पीएचसी का इसकी व्यवस्था को सुचारू करेंगे। बैठक के दौरान चमकी को धमकी स्लोगन के साथ ही इससे बचाव और सावधानियों का प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश दिया गया है।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …