Home Featured मतदाता जागरूकता के लिए शृंखलाबद्ध मैथिली हास्य व्यंग कवि सम्मेलन का किया गया आयोजन।
April 10, 2024

मतदाता जागरूकता के लिए शृंखलाबद्ध मैथिली हास्य व्यंग कवि सम्मेलन का किया गया आयोजन।

दरभंगा: मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत चलाए जा रहे शृंखलाबद्ध मैथिली हास्य व्यंग कवि सम्मेलन के दूसरे दिन के कार्यक्रम का आयोजन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग में विभागाध्यक्ष प्रो. प्रेम मोहन मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित किया गया ।

Advertisement

उक्त कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा नामित जिला स्वीप आइकॉन मणिकांत झा, हिन्दी के प्रख्यात गीतकार-सह-एम.एल.एस.एम कॉलेज के हिंदी के विभागाध्यक्ष डॉ अमरकान्त कुमर, मैथिली के विख्यात साहित्यकार शंभु नाथ मिश्र सहित अन्य कविगण उपस्थित थे।

सर्वप्रथम आगत अतिथियों का स्वागत मिथिला के परम्परा अनुसार पाग एवं चादर से किया गया तथा विभाग की तृतीय सेमेस्टर की छात्रा नेहा मिश्रा एवं अन्य छात्राओं ने स्वागत गान से कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम में अमरकान्त कुमर की ग़ज़लों ने श्रोताओं का मन मोह लिया, जबकि शंभु नाथ मिश्र के यूरिन टेस्ट कविता ने सभी को हंसते हंसते लोटपोट कर दिया।

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों एवं महाविद्यालय के छात्रों को मतदान के महत्व को भी विस्तार से बताया।

जिला स्वीप आइकॉन मणिकांत झा ने दरभंगा में मतदान का प्रतिशत कम होने पर चिंता जतायी तथा सभी युवाओं से लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 के मतदान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने का आह्वान किया।

Advertisement

उन्होंने अपने गीतों के माध्यम से युवाओं को ऊर्जस्वित कर उन्हें अपने आस पड़ोस के लोगों में मतदान के प्रति सजगता उत्पन्न करने का आह्वान किया।

विभागाध्यक्ष प्रो प्रेम मोहन मिश्रा ने कहा कि हमें आज़ादी पूर्वजों की की बहुत कठिन परिश्रम एवं कुरवानियों के बाद प्राप्त हुआ है और इसलिए हमें मतदान का अधिकार भी मिला है।

उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने इस अमूल्य अधिकार का उपयोग अवश्य ही करना चाहिए।

उन्होंने विभाग के छात्र-छात्राओं को लोकतंत्र की रक्षा के लिए मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। साथ ही आग्रह किया कि सभी लोग अपने परिवार, अपने आस पड़ोस, सगे संबंधियों को फ़ोन एवं अन्य माध्यमों से मतदान के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन को पाँच साल में एक बार आने वाले एक राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में मनाया जाना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान विभाग की कई छात्र-छात्राओं ने भी अपने विचार रखे। वहीं पहली बार मतदान का अधिकार पाने वाले बच्चे बहुत ही उत्साहित दिखें।

कार्यक्रम के अतः में धन्यवाद ज्ञापन विभाग की वरीय प्रोफेसर संजय कुमार चौधरी ने किया।

Share

Check Also

आचार संहिता खत्म होते ही पथ परिवहन निगम की ओर से दरभंगा को मिलेंगी 130 अत्याधुनिक बसें।

दरभंगा: दरभंगा प्रमंडल, जिला एवं शहर के लोगों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम …