Home Featured इसरो के वैज्ञानिकों ने तारामंडल का लिया जायजा।
May 8, 2024

इसरो के वैज्ञानिकों ने तारामंडल का लिया जायजा।

दरभंगा: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने बुधवार को तारामंडल का जायजा लिया। इसरो के वैज्ञानिक एमके पांडेय और दिलीप वर्मा ने तारामंडल की सुंदरता, उपकरणों की विशेषता और शैली की सराहना की। बताया कि यह विश्वस्तरीय तारामंडल है जो छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान में रुचि लेने के लिए प्रेरित करेगा।

Advertisement

वैज्ञानिकों ने कहा कि तारामंडल विज्ञान के क्षेत्र में नई सोच को प्रोत्साहित करेगा और छात्रों को अंतरिक्ष के अद्भुत विश्व में आकर्षित करेगा। उन्होंने स्थानीय समुदाय को भी इस तारामंडल की महत्ता पर ध्यान देने का आग्रह किया। कहा कि इस तरह की पहल उन स्थानीय बच्चों के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण माध्यम हो सकती है, जो अंतरिक्ष विज्ञान और उसमें होने वाली घटनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं। इस प्रकार की पहल का स्थानीय समुदाय की तकनीकी और शैक्षिक उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान होता है।

Advertisement

वैज्ञानिकों ने दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग का भी भ्रमण किया। वहां प्रयोगशाला, सेमिनार हॉल, सम्मेलन कक्ष, कंप्यूटर केंद्र, ऑडिटोरियम आदि का अवलोकन किया। उन्होंने डीसीई के प्रिंसिपल डॉ. संदीप तिवारी का आभार व्यक्त किया। कहा कि इस यात्रा के माध्यम से डीसीई के छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और तकनीकी शिक्षा के महत्व को साझा करने का मौका दिया।

Share

Check Also

एम्स निर्माण को स्वीकृति मिलने पर सांसद ने व्यक्त किया हर्ष, कहा – आठ करोड़ मिथिलावासी होंगे लाभान्वित।

दरभंगा: एम्स निर्माण का जल्द शुरू होने के लिए केंद्रीय टेक्निकल टीम के निरीक्षण रिपोर्ट के…