Home Featured सफाई और जलजमाव को लेकर कोताही नहीं होगी बर्दाश्त: नगर आयुक्त।
2 weeks ago

सफाई और जलजमाव को लेकर कोताही नहीं होगी बर्दाश्त: नगर आयुक्त।

दरभंगा : शहर के सभी 48 वार्डों को स्वच्छ रखने का प्रयास करें। अगर साफ-सफाई के बाद भी गंदगी और जलजमाव दिखती है तो कोताही बरतनेवाले सफाई अधिदर्शकों पर कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

सोमवार को उक्त बातें नगर आयुक्त कुमार गौरव ने सफाई और नाला उड़ाही कार्य की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने बताया कि वार्ड में जलजमाव का दोषी जोन प्रभारी के साथ सफाई अधिदर्शकों को माना जाएगा। इसलिए बड़े नालों,कल्वर्ट एवं पुलिया से पानी निकासी का पुख्ता प्रबंध करें। नगर आयुक्त शहर में होनेवाले जलजमाव को लेकर विशेष चिंतित दिखे। उन्होंने इसके लिए जोन प्रभारियों के नेतृत्व में क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया है। इसके तहत जोन वन,टू एवं थ्री के प्रभारी के साथ 30-30 सफाई कर्मियों को तैनात किया गया है, जो अपने-अपने एरिया में जलजमाव की सूचना मिलते ही उसे अविलंब हटाने का प्रयास करेंगे।

Advertisement

समीक्षा-बैठक के दौरान नगर आयुक्त कुमार गौरव ने बारी-बारी से सफाई अधिदर्शकों एवं तीनों जोन प्रभारी से कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान जोन वन प्रभारी गौतम कुमार ने बताया कि नाला उड़ाही का दस प्रतिशत कार्य बचा हुआ है। जबकि जोन टू के राकेश कुमार और जोन थ्री के मुन्ना ने पांच-पांच प्रतिशत उड़ाही कार्य शेष रहने की बात बताई। इस पर नगर आयुक्त ने पोपलेन मशीन के जरिए जल्द उड़ाही कार्य समाप्त करने का निर्देश दिया। बैठक में सफाई अधिदर्शकों एवं जोन प्रभारियों के द्वारा नाला-सफाई का प्रमाणपत्र दिया गया।

Advertisement

वार्ड के नाले के प्रमाणपत्र को लेकर नगर आयुक्त ने कई सफाई अधिदर्शकों को फटकार भी लगाई। उन्होंने वार्ड नंबर 35 के आर सत्यवती गली के नाले की सफाई नहीं होने का कारण अधिदर्शक रत्नेश कुमार से पूछा। इस पर सफाई अधिदर्शक रत्नेश कुमार ने कहा कि नाले का स्लैब खंती से नहीं हटाया जा सकता है। उसके लिए जेसीबी की जरूरत है। जिस पर जोन प्रभारी मुन्ना ने बताया कि स्लैब खंती से ही हटता आया है और इस बार भी हटाकर सफाई की जाती है। यह सुनकर नगर आयुक्त खफा हो गये। उन्होंने सख्त लहजे में जोन प्रभारी को खंती से स्लैब हटाने का वीडियो भेजने को कहा और बताया कि खंती से स्लैब हटाकर सफाई हो जाती है तो सफाई अधिदर्शक पर कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

बैठक में सिटी मैनेजर रवि अमरनाथ, स्वच्छता प्रभारी शांति रमण आदि मौजूद थे।

बहरहाल निगम के द्वारा सफाई और जलजमाव दूर करने की जो कवायद हो रही है उसका असर जमीन पर कितना दिखता है इसका पता तो आनेवाले दिनों में ही चलेगा।

Share

Check Also

परिवारिक कलह से तंग आकर विवाहिता ने फंदे से लटक कर दी जान।

दरभंगा: लहेरियासराय थाना क्षेत्र के रहमगंज मोहल्ले में किराए के मकान में रहने वाली एक महिल…