Home Featured छात्राओं के द्वारा सशक्त और आत्मनिर्भर समाज का हो सकता है निर्माण : डॉ. अमृत झा।
June 16, 2024

छात्राओं के द्वारा सशक्त और आत्मनिर्भर समाज का हो सकता है निर्माण : डॉ. अमृत झा।

दरभंगा: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् द्वारा एमआरएम कॉलेज में आयोजित सर्जना निखार शिविर में लगातार 12वें दिन विभिन्न विधाओं में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया गया। शिविर की शुरूआत सुबह योगा के माध्यम से किया गया। तत्पश्चात मेंहदी की प्रशिक्षिका रिंकी कुमारी द्वारा मेहंदी लगाने के विभिन्न विभिन्न विधाओं के बारे में छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी।

Advertisement

व्यक्तित्व विकास शिविर के कक्ष में संसाधन सेवी के रूप में विभाग प्रमुख डॉ. अमृत कुमार झा, सहायक प्रध्यापक, स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग, एल.एन. एम.यू. ने छात्राओं को जीवन कौशल के विभिन्न आयामों का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से भविष्य में छात्राओं द्वारा एक सशक्त और आत्मनिर्भर समाज का निर्माण हो सकेगा। उन्होंने छात्राओं को अपनी एबिलिटी, इंटरेस्ट और पैशन को ढूंढने, चिन्हित और साथ ही साथ इन तीनों को अपने जीवन के लक्ष्य में समाहित करने को कहा। सकारात्मक मानोविज्ञान के विभिन्न मानसिक व्यायामों का डॉ. झा ने प्रशिक्षण दिया। उन्होंने छात्राओं को अपने अंदर के शख्सियत को पहचानने और खुद को सहनशील, लगनशील और दूरदर्शी बनाने पर जोर दिया। अंत में उन्होंने जीवन में ससमय सफलता पाने के लिए कर्मों के साथ सही नियत और सोच को आत्मसात करने पर बल दिया।

Advertisement

मिथिला पेंटिंग की प्रशिक्षण चंदा देवी द्वारा अलग समूह में मिथिला पेंटिंग की बारीकियों का प्रशिक्षण दिया गया इसके अलावा फाइन आर्ट में नूतन कुमारी और नृत्य में श्रेया भारद्वाज द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस शिविर में मुख्य रूप से राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य पूजा कश्यप, कार्यक्रम संयोजक सोनम कुमारी, एमआरएम कॉलेज की कॉलेज मंत्री खुशी कुमारी, आकांक्षा, श्वेता सहयोग के रूप में उपस्थित रही।

Advertisement
Share

Check Also

जीतन सहनी हत्याकांड में अभी और खुलेंगे राज, आरोपी को रिमांड पर लेने की तैयारी में पुलिस।

दरभंगा: वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या मामले में अभी कई राज खुलने ब…