Home Featured समस्तीपुर पहुंचे रेलवे के जीएम, संभावित बाढ़ को लेकर किया दरभंगा-समस्तीपुर रेल लाइन का निरीक्षण।
1 week ago

समस्तीपुर पहुंचे रेलवे के जीएम, संभावित बाढ़ को लेकर किया दरभंगा-समस्तीपुर रेल लाइन का निरीक्षण।

दरभंगा: समस्तीपुर में पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक तरुण प्रकाश मंगलवार रात अचानक समस्तीपुर पहुंचे। संभावित बाढ़ के खतरा को देखते हुए उन्होंने समस्तीपुर दरभंगा रेल खंड का निरीक्षण किया। इस पूर्व उन्होंने हाजीपुर से समस्तीपुर तक विंडो निरीक्षण किया। इस दौरान अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत समस्तीपुर के चल रहे विकास कार्य का भी उन्होंने जायजा लिया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया। बाद में समस्तीपुर स्टेशन पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि संभावित बाढ़ को देखते हुए वह निरीक्षण करने पहुंचे हैं। क्योंकि समस्तीपुर रेलवे मंडल उत्तर बिहार के इलाके में पड़ता है जहां प्रत्येक वर्ष बाढ़ का खतरा बना रहता है उन्होंने मंडल प्रशासन द्वारा किए गए बाढ की तैयारी का जायजा लिया। रेलवे अधिकारियों द्वारा मंडल में किये जा रहे हैं बाढ़ की तैयारी पर उन्हें विस्तृत रूप से बताया गया। । उन्होंने बताया कि समस्तीपुर में मधेपुरा, डेंग, पंचगछिया आदि जगहों पर स्टाक प्वाइंट बनाया गया है जहां बोल्डर, डस्ट, सीमेंट बोरी लोड वैगन को तैयार की स्थिति में रखा गया है। जहां जरूर पड़ने पर आवश्यकता के हिसाब से घटनास्थल के लिए मूव किया जा सके।

Advertisement

महाप्रबंधक ने बताया कि पूर्व मध्य रेलवे के 92 स्टेशनों में से 80 स्टेशनों पर प्रथम चरण में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है। इस कार्य को इसी वर्ष पूरा किया जाना है। जिसको लेकर भी उनके स्तर से समीक्षा की जा रही है साथी रेलवे मंत्रालय भी इस कार्य की मॉनिटरिंग डे टुडे कर रहा है। इन स्टेशनों पर कार्य पूर्ण होने के बाद यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो पाएगी।

Advertisement

महाप्रबंधक ने समस्तीपुर स्टेशन पर स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया के साथ ही स्टेशन पर चल रहे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास कार्य का जायजा लिया और उन्होंने डीआरएम समेत इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को कार्य में और तेजी लाने का निर्देश दिया। समय सीमा के अंदर कार्य को पूर्ण करने को कहा।

Advertisement

समस्तीपुर रेलवे मंडल के बाढ़ प्रभावित समस्तीपुर दरभंगा रेल खंड का उन्होंने विंडो निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ डीआरएम विनय श्रीवास्तव एवं रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी भी उनके साथ थे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने इस खंड पर बना रहे रेलवे पुलों का भी ज्यादा लिया ब्रिज नंबर 16 जो वार्ड के समय में अक्सर डूब जाता है इसके बगल में बन रहे दूसरे पुल की प्रगति की भी उन्होंने समीक्षा की। बाद में जीएम देर रात दरभंगा स्टेशन पहुंचे जहां उन्होंने क्रू लाॅबी पहुंचकर लोको पायलट और रेलवे कर्मियों से संरक्षण से संबंधित जानकारी हासिल की।

Share

Check Also

जीतन सहनी हत्याकांड में अभी और खुलेंगे राज, आरोपी को रिमांड पर लेने की तैयारी में पुलिस।

दरभंगा: वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या मामले में अभी कई राज खुलने ब…