Home Featured छोटा परिवार रखकर ही अपने सपने को कर सकते हैं साकार: सिविल सर्जन।
July 11, 2024

छोटा परिवार रखकर ही अपने सपने को कर सकते हैं साकार: सिविल सर्जन।

दरभंगा: गुरुवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर दरभंगा डीएमसीएच परिसर अवस्थित टीवीडीसी भवन से सारथी रथ को सिविल सर्जन डॉ अरुण कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि सारथी रथ के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार के स्थायी व अस्थायी विकल्पों की जानकारी देने के उद्देश्य से जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के लिए एक-एक सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है।

Advertisement

सिविल सर्जन ने बताया कि बढ़ती जनसंख्या से परिवार की तरक्की के मार्ग में सबसे बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है। साथ ही परिवार की अर्थव्यवस्था एवं सामाजिक व्यवस्था पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है। हम सभी छोटा परिवार रखकर ही अपने सपने को साकार कर सकते हैं। जितना छोटा परिवार होगा, उसमें उतनी ही ज़्यादा खुशियां और आगे बढ़ने का संभावना रहती है। जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं कर्मियों की जिम्मेदारी बनती है कि अपने-अपने क्षेत्र के निवासियों को परिवार नियोजन से संबंधित गहन जानकारी देते हुए इसके नियंत्रण के लिए भी प्रोत्साहित करें। इससे आने वाली पीढ़ियों की उचित देखभाल एवं सुलभ तरीके से परवरिश भी की जा सकती है।

Advertisement

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक रवि कुमार ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान इसकी जरूरत, सही उम्र में शादी, पहले बच्चे में देरी, बच्चों के बीच सही अंतर एवं छोटे परिवार के लाभ के बारे में जिलेवासियों को जानकारी दी जाएगी। वहीं जिलेवासियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए सारथी रथ के माध्यम से विभागीय दिशा-निर्देश के आलोक में रूट चार्ट के अनुसार सभी प्रखंडों में 5 दिनों तक प्रचार- प्रसार किया जाएगा।

Advertisement
Share

Check Also

नशे में धुत्त ड्राइवर ने ट्रैक्टर की ठोकर बिजली के चार पोल को किया क्षतिग्रस्त।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: गुरुवार की रात एक अनियंत्रित ट्रैक्टर ने ठोकर मारकर बिजली के चार…