Home Featured जिला प्रशासन ने वज्रपात से बचाव को लेकर जारी की एडवाइजरी।
July 11, 2024

जिला प्रशासन ने वज्रपात से बचाव को लेकर जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: गुरुवार को दरभंगा जिला प्रशासन द्वारा वज्रपात से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। अपर समाहर्ता सह आपदा प्रभारी सलीम अख्तर अपर समाहर्ता आपदा प्रभारी ने बताया कि जिले में आकाशीय बिजली से नागरिकों को बचाव के लिए सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है।

Advertisement

जारी एडवाइजरी के अनुसार वज्रपात के समय यदि आप खुले में हो तो शीघ्रातिशीघ्र किसी पक्के मकान में शरण ले लें। सफर के दौरान अपने वाहन में ही बने रहें। समूह में न खड़े हो, बल्कि अलग-अलग खड़े रहें। धातु से बने कृषि यंत्र-डंडा आदि से अपने को दूर रखें। बिजली के झटका से घायल होने पर पीड़ित व्यक्ति को नजदीकी प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र ले जाएं। रेडियो एवं अन्य संचार साधनों पर मौसम की जानकारी प्राप्त करते रहें। यदि आप खेत-खलिहान में काम कर रहे हों और किसी सुरक्षित स्थान की शरण न ले पाये है तो जहां है वहीं रहें, हो सके तो पैरों के नीचे सूखी कुचालक चीजें जैसे-लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें। दोनों पैरों को आपस में सटा लें, दोनों हाथों को घुटनों पर रख कर अपने सिर को जमीन के तरफ यथा संभव झुका लें तथा सिर को जमीन में सटने न दें।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस वर्ष बिजली गिरने से दो की अकाल मृत्यु हुई है पैदल जा रहें हो तो धातु की डंडी वाले छातों का उपयोग न करें। यदि घर में हो तो पानी का नल, फ्रिज, टेलीफोन आदि को न छूए।

अपर समाहर्ता आपदा प्रभारी ने बताया कि इस वर्ष आकाशीय बिजली गिरने से जिला में दो व्यक्तियों की अकाल मृत्यु हुई है। जिसमें एक व्यक्ति को ₹04 लाख की अनुदान राशि प्रदान की गई है। दूसरे को भुगतान की प्रक्रियाधीन है।

Share

Check Also

बस मालिक ने सरपंच पर रंगदारी मांगने का लगाया आरोप।

दरभंगा:  झिलमिल बस ट्रेवल्स के मालिक जितेंद्र कुमार ने डीएम को आवेदन देकर प्रखंड के नवादा …