Home Featured एक स्वच्छ देश एवं समाज की परिकल्पना में अभिशाप है भिक्षावृत्ति: डीएम।
July 20, 2024

एक स्वच्छ देश एवं समाज की परिकल्पना में अभिशाप है भिक्षावृत्ति: डीएम।

दरभंगा: शनिवार को समाहरणालय परिसर से जिलाधिकारी राजीव रौशन के द्वारा समाज कल्याण विभाग अंतर्गत मुख्यमंत्री भिक्षावृत्ति निवारण योजना अंतर्गत भिक्षावृत्ति को मुक्त करने को लेकर एक दिवसीय अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

Advertisement

जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भिक्षावृत्ति निवारण योजना के अंतर्गत भिक्षुकों को दी जाने वाली सुविधा को लेकर कार्यक्रम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भिक्षावृत्ति वास्तव में समाज से जुड़ा हुआ बहुत ही गंभीर मुद्दा है, भिक्षावृत्ति किसी भी स्वच्छ और सभ्य समाज के लिए अच्छी बात नहीं है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि नुक्कड़ नाटक के टीम द्वारा जो प्रस्तुति दी गई है, वह भिक्षावृत्ति के प्रत्येक सामाजिक पहलुओं को टच करता है और बतता है कि किस प्रकार से भिक्षा माँगने वाला का अपमानित तो होता ही है और साथ ही साथ उनके अपने ही परिवार एवं अपने ही जीवन पर भी बुरा असर पड़ता है। भिक्षावृत्ति सामाजिक के साथ-साथ मानसिक बुराईयों में शामिल है। एक स्वच्छ देश एवं समाज की परिकल्पना में भिक्षावृत्ति एक अभिशाप के रूप है।

Advertisement

डीएम ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा संचालित योजना जो चलाई जा रही है, मुख्यमंत्री भिक्षावृत्ति निवारण योजना इस योजना को हर जगह तक पहुंचाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हमें जरूरत है एक स्वच्छ समाज के नाते हमें उसे मुख्य धारा में जोड़ और एक सकारात्मक पहल के साथ उसे रोजगार से जोड़े, सरकार के विकास उन्मुख और सरकार के कल्याणकारी योजनाएं है, उनसे सभी से जोड़ें।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव रंजन देव ने अपने संबोधन में कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री भिक्षावृत्ति निवारण योजना द्वारा भिक्षावृत्ति मुक्त हो तथा उन्होंने नुक्कड़ नाटक की टीम को भी धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर उप-नगर आयुक्त,सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग नेहा कुमारी, सिविल सर्जन कार्यालय से डॉ.रवि, थाना प्रभारी लहेरियासराय, जिला प्रबंधक सक्षम दरभंगा, सामाजिक सुरक्षा कर्मी योगराज , मिथिलेश कुमार, आउटरीच वर्कर गणेश कुमार साह, राहुल, सितारे, नगर मिशन प्रबंधक प्रकाश मिश्रा, रेन बसेरा लहेरियासराय के कर्मीगण आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

बस मालिक ने सरपंच पर रंगदारी मांगने का लगाया आरोप।

दरभंगा:  झिलमिल बस ट्रेवल्स के मालिक जितेंद्र कुमार ने डीएम को आवेदन देकर प्रखंड के नवादा …