Home Featured अनाज लेने वाले सभी लाभुको का ई-केवाईसी कराना अनिवार्य, नही तो कटेगा नाम: डीएम।
July 22, 2024

अनाज लेने वाले सभी लाभुको का ई-केवाईसी कराना अनिवार्य, नही तो कटेगा नाम: डीएम।

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित सभागार में डीएम राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक सोमवार को हुई। ऐसे उपभोक्ता जो लगातार एक साल से कहीं से अनाज नहीं ले रहे हैं, उनको नोटिस करके उनका नाम डिलीट करने का निर्देश डीएम ने संबंधित पदाधिकारी को दिया।

Advertisement

डीएम ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्र सभी लाभुकों का लाभार्थी सत्यापन (ई-केवाईसी) शत-प्रतिशत कराना है, नहीं तो उनका नाम कटेगा। उन्होंने कहा कि सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के दुकानों पर लाभार्थीयों का सत्यापन ई-केवाईसी नि:शुल्क किया जाना है। जिस उपभोक्ता के द्वारा ई-केवाईसी नहीं कराया गया है, उनका नाम काटा जाएगा। उपभोक्ता ई-केवाईसी जल्द से जल्द कराए। बैठक में पुराने पीओएस मशीन को बदलकर नई मशीन उपलब्ध कराने की बात उठी। डीएम ने डीएसओ को इस संबंध में विभाग को पत्र भेजने का निर्देशदिया गया।

Advertisement

डीएम ने तीनों एसडीओ को जन वितरण प्रणाली विक्रेता के दुकानों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि संभावित बाढ़ को देखते हुए पूर्व भंडारण के लिए जगह चिन्हित का निर्देश भी एसडीओ को दिया गया। बैठक में ई-पॉश मशीन, आरटीपीएस लंबित आवेदन, पीडीएस डीलरों का मासिक निरीक्षण, सीपी ग्राम की भी समीक्षा की गई। बताया गया कि पीडीएस का पद रिक्त है, जिसे भरने का निर्देश दिया गया। आयुष्मान कार्ड के कार्य में तेजी लाने का निर्देश भी दिया गया।

Advertisement

बैठक में डीएसओ राकेश रंजन, सदर एसडीओ विकास कुमार, बेनीपुर एसडीओ शंभू नाथ झा, एसएफसी जिला प्रबंधक एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

बस मालिक ने सरपंच पर रंगदारी मांगने का लगाया आरोप।

दरभंगा:  झिलमिल बस ट्रेवल्स के मालिक जितेंद्र कुमार ने डीएम को आवेदन देकर प्रखंड के नवादा …