Home Featured एम्स निर्माण को स्वीकृति मिलने पर सांसद ने व्यक्त किया हर्ष, कहा – आठ करोड़ मिथिलावासी होंगे लाभान्वित।
July 26, 2024

एम्स निर्माण को स्वीकृति मिलने पर सांसद ने व्यक्त किया हर्ष, कहा – आठ करोड़ मिथिलावासी होंगे लाभान्वित।

दरभंगा: एम्स निर्माण का जल्द शुरू होने के लिए केंद्रीय टेक्निकल टीम के निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार ने स्थल चयन को स्वीकृति दे दी है। इसकी जानकारी मिलते ही दरभंगा के सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर ने हर्ष व्यक्त करते हुए इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार आठ करोड़ मिथिलावासी सहित उत्तर बिहार के करोड़ों लोगों को स्थानीय स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से दरभंगा एम्स के निर्माण को लेकर प्रतिबद्ध रही है।

Advertisement

इसके निर्माण के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 के आम बजट में दरभंगा एम्स निर्माण के प्रस्ताव को शामिल किया गया था, तत्पश्चात वर्ष 2020 में केंद्रीय कैबिनेट से 1264 करोड़ की लागत से 750 बेड वाले एम्स निर्माण स्वीकृति दे चुकी है। सांसद ने कहा कि मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन के एजेंडा में दरभंगा एम्स को शामिल करते हुए इस पर तेज गति से कार्य कर रही थी।

Advertisement

सांसद ने कहा कि दरभंगा में एम्स निर्माण को लेकर वह दशकों से प्रयासरत रहे है और अपने पहले संसदीय कार्यकाल में भी दर्जनों बार पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री एवं वर्तमान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा से मुलाकात कर एम्स निर्माण के मुद्दा को प्रमुखता से रखने का कार्य करते आ रहे हैं। इसके अलावा लोकसभा के माध्यम से भी कई बार दरभंगा एम्स निर्माण को लेकर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराते आ रहे है। उन्होंने कहा कि उनके अनुरोध पर कई बार केंद्रीय टेक्निकल टीम द्वारा प्रस्तावित एम्स निर्माण स्थल का निरीक्षण किया था और बीते फरवरी माह में भी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव एवं संयुक्त सचिव द्वारा स्थल का निरीक्षण किया गया।

Advertisement

सांसद डॉ ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि उक्त टीम के निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर केंद्र ने स्थल चयन को लेकर एक पत्र जारी किया है, जिसमें उन्होंने बिहार सरकार से जल्द जमीन हस्तांतरण, 20 मेगावाट बिजली कनेक्शन, फोर लेन सड़क एवं पानी की सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। सांसद ने कहा कि कोई भी एम्स एक बार बनता है और पीएम नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता और मिथिला प्रेम के कारण ही बिहार में दूसरे एम्स निर्माण को स्वीकृति दिया गया। उन्होंने कहा कि बीते लगभग दो वर्ष पूर्व ही केंद्र सरकार दरभंगा एम्स के लिए कार्यकारी निदेशक की नियुक्ति कर चुकी है, जिनके नेतृत्व में दरभंगा एम्स का कार्यालय चल रहा है। सांसद ने कहा कि दरभंगा में एम्स का निर्माण हो जाने से वर्तमान पीढ़ी के करोड़ों लोगों के साथ साथ आने वाली कई पीढ़ी के करोड़ों लोगों को स्थानीय स्तर पर उच्चस्तरीय चिकित्सा का लाभ मिलेगा।

Share

Check Also

नशे में धुत्त ड्राइवर ने ट्रैक्टर की ठोकर बिजली के चार पोल को किया क्षतिग्रस्त।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: गुरुवार की रात एक अनियंत्रित ट्रैक्टर ने ठोकर मारकर बिजली के चार…