Home Featured मांगलिक कार्यो को सम्पादित करने के लिए विशेषज्ञ पुरोहित भी उपलब्ध कराएगा संस्कृत विश्वविद्यालय।
August 4, 2024

मांगलिक कार्यो को सम्पादित करने के लिए विशेषज्ञ पुरोहित भी उपलब्ध कराएगा संस्कृत विश्वविद्यालय।

दरभंगा: कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के दरबार हॉल में कुलपति प्रो. लक्षमी निवास पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित विद्वत परिषद की पहली बैठक कई मामलों में ऐतिहासिक रही। इसमें न सिर्फ छात्र हितों को लेकर दूरगामी फैसले लिए गए बल्कि मिथिला की परम्परा को और सुदृढ़ करते हुए लोक हितों का भी भरपूर ख्याल रखा गया। शायद यह व्यवस्था इतिहास में पहली होगी कि अब आमजनों को मांगलिक कार्यो व संस्कारों को सम्पादित करने के लिए संस्कृत विश्वविद्यालय ही विशेषज्ञ पुरोहित उपलब्ध कराएगा। इसके लिए अब इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। सिर्फ आमजनों को मानदेय की राशि ही जमा करनी होगी। यह नई व्यवस्था बहुत जल्द मूर्त रूप लेने जा रही है। इतना ही नहीं,ज्योतिष विभाग के अधीन जन सुविधा के लिए एक वहीरंग विभाग (ओपीडी) भी संचालित होगा जिसे ज्योतिष ओपीडी कहा जायेगा। इस ओपीडी के अधीन संचालित सभी सुविधाओं समेत अन्य विन्दुओं का रोडमैप करीब तैयार कर लिया गया है। यहां ज्योतिष परामर्श भी दिया जाएगा। इसी क्रम में सर्वविदित है कि विश्वविद्यालय से प्रकाशित विश्वविद्यालय पंचांग का पूरे देश मे अपनी अलग पहचान व स्थान है। इस पंचांग के वैदिक आधार ‘ मकरन्द प्रकाश ‘ समेत अन्य ज्योतिष पद्धतियों को पेटेंट कराने का निर्णय लिया गया।

Advertisement

उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकान्त ने बताया कि विश्वविद्यालय में संचालित संकायों के अलावा एक नया संकाय ‘ आधुनिक ज्ञान विज्ञान संकाय ‘ भी स्थापित होगा। इसका क्रियान्वयन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार होगा और इसके स्तीत्व में आते ही स्नातकोत्तर डिप्लोमा समेत अन्य कई कोर्स स्वत: इस संकाय के अधीन आ जाएंगे।

इसके पूर्व विद्वत परिषद की 17.01.23 तथा 05.7.23 दिवसीय कार्यवाही को सम्पुष्ट करते हुए कार्यान्वयन प्रतिवेदन को भी पारित कर दिया गया। चार वर्षीय शास्त्री पाठ्यक्रम के प्रवेश अध्यादेश व परीक्षा विनियमावली पर भी चर्चा हुई। इसके लिए पाठ्यक्रम निर्माण समिति द्वारा तैयार तृतीय से अष्टम सेमेस्टर के लिए मसौदे पर सदन में खूब चर्चा हुई। परिषद के सचिव सह कुलसचिव प्रो. ब्रजेशपति त्रिपाठी ने सभी शंकाओं व समस्याओं का हल निकाल दिया जिस पर सदन की सहमति रही।

Advertisement

इस मामले में राजभवन के दिशा निर्देशों का पालन करने पर भी आम राय रही। प्रकाशन समिति में विद्वत परिषद से एक सदस्य मनोनीत करने लिए सदन ने कुलपति प्रो. पांडेय को अधिकृत कर दिया। इसी तरह सम्बद्ध कालेजों में प्रधानाचार्यो व शिक्षकों की नियुक्ति व आम प्रोन्नति के लिए विषय विशेषज्ञों की सूची तैयार करने के प्रस्ताव पर निर्णय हुआ कि सभी संकायाध्यक्ष एक सप्ताह में अपने राज्य के व राज्य से बाहर के कम से कम पांच -पांच प्रोफेसर के नाम विश्वविद्यालय को उपलब्ध करायेंगे। इस सूची में एसटी, एससी, ओबीसी तथा महिला वर्ग के लोग आवश्यक रूप से शामिल रहेंगे।

Advertisement

बैठक में महत्वपूर्ण यह भी रहा कि अब विश्वविद्यालय में ढेर सारे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की शुरूआत होगी। सक्षम प्राधिकारों से हरी झंडी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। सर्वसम्मति से निर्णय यह भी रहा कि स्ववित्तपोषित इन सभी पाठ्यक्रमों में नामांकन लेने वाले छात्रों को प्रारम्भिक संस्कृत पढ़ना अनिवार्य होगा। संस्कृत के प्रचार व प्रसार के लिए ऐसा निर्णय उपयुक्त माना गया। आधुनिक ज्ञान विज्ञान संकाय में आने वाले मुख्य पाठ्यक्रमों में पीजी डिप्लोमा इन मैनेजमेंट, मास कम्युनिकेशन एन्ड जर्नलिज्म, पीजीडीसीए, डिप्लोमा इन ट्रांसलेशन स्टडीज, भारतीय विधि शास्त्र (एलएलबी ), बीबीए बीसीए, एमलिस, एमबीए, एमसीए समेत अन्य करीब दर्जन भर कोर्स शामिल हैं। साथ ही विश्वविद्यालय में पहले से ही संचालित सर्टिफिकेट कोर्स भी जारी रहेगा।

जनसम्पर्क पदाधिकारी निशिकांत प्रसाद सिंह ने बताया कि एक वर्षीय डिप्लोमा पौरोहित कर्मकांड कोर्स वेद संकाय के अधीन संचालित होगा। इसी तरह कुंडली निर्माण व वास्तु शास्त्र के साथ साथ वैदिक गणित ज्योतिष संकाय, स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम पाली एवम प्राकृतिक के अलावा योग में एक वर्षीय डिप्लोमा दर्शन संकाय तथा स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के हिन्दू स्टडीज पाठ्यक्रम पुराण संकाय के अधीन सम्पादित होंगे। कोर्सेज न लाईन व आॅफ लाईन दोनों हो सकता है। इस पर अंतिम निर्णय शेष है। नामांकन शुल्क को लेकर एकरूपता व समरूपता लाने के लिए एक कमेटी गठन करने का निर्णय लिया गया। इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे डीएसडब्ल्यू डॉ. शिवलोचन झा एवं अन्य सदस्यों में सभी संकायाध्यक्षों को शामिल किया गया है। आमंत्रित सदस्य में ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. कुणाल कुमार झा को भी रखा गया है। सप्ताह भीतर इस कमेटी को शुल्क रचना कर विश्वविद्यालय को समर्पित करना है जिस पर प्रशासनिक निर्णय लिया जाएगा। वहीं प्रवेश पत्र आदि में छात्रों को अब अपना नाम पता व अन्य जानकारी शुद्ध कराने के लिए विश्वविद्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। सर्व सम्मति से सदन में निर्णय हुआ कि नई व्यवस्था में अब कालेजों के प्रधानाचार्य ही इसे एक समय सीमा के भीतर संशोधित कर पाएंगे।

चर्चा के क्रम में प्रधानाचार्य डॉ अनिल कुमार ईश्वर ने सुझाया कि छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रधानाचार्यों पर विशेष दबाव बनाने की जरुरत है। इन्होंने प्राईवेट छात्रों को भी प्रवेश व परीक्षा देने की वकालत की। इसी तरह डॉ. रामसेवक झा ने भी नव सृजित पाठ्यक्रम पर अपना विचार रखा। ज्योतिष विभाग अध्यक्ष डॉ. कुणाल कुमार झा, धर्मशास्त्र विभाग अध्यक्ष प्रो. दिलीप कुमार झा, व्याकरण विभाग अध्यक्ष प्रो. दयानाथ झा, इसी विभाग की सहायक प्रध्यापिका डॉ साधना शर्मा ने भी अपनी बातों को रखा। सदस्यों के सभी प्रश्नों का कुलसचिव प्रो. त्रिपाठी ने अपने अनुभव व साक्ष्य प्रमाणों का हवाला देकर बखूबी हल निकाला।

Share

Check Also

विधायक ने दो ग्रामीण सड़कों की रखी आधारशिला।

दरभंगा: बेनीपुर विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री ग्राम सड़क अनुरक्ष…