Home Featured सही बटन दबाने पर मिलेगा एम्स और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, गलत बटन दबाने पर विनाश: नड्डा।
1 week ago

सही बटन दबाने पर मिलेगा एम्स और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, गलत बटन दबाने पर विनाश: नड्डा।

दरभंगा: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी इलाज के लिए मरीजों को अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा। डीएमसीएच के 210 बेड के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। दिल्ली के एम्स में जैसे आधुनिक ऑपरेशन और उपकरण हैं, वैसे ही ऑपरेशन थिएटर दरभंगा के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भी बनाए गए हैं।

वे शनिवार को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद डीएमसी ऑडिटोरियम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 126 स्लाइस की आधुनिक सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है। मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। अति आधुनिक कैथ लैब का निर्माण हुआ है। अब ऑपरेशन देखने पीजी और यूजी छात्रों को ओटी में नहीं जाना पड़ेगा। छात्र अपनी कक्षा में बैठकर ऑपरेशन का लाइव डिमॉन्सट्रेशन देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत 12 करोड़ परिवारों को मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि आपकी एक उंगली कमाल कर सकती है। सही बटन दबाओगे तो एम्स और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मिलेंगे। गलत बटन दबाओगे तो विनाश मिलेगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा में 1,264 करोड़ नहीं, बल्कि 2,000 करोड़ से अधिक की राशि से शानदार एम्स का निर्माण होगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान जब पूरे विश्व में अर्थव्यवस्था चौपट हो गई थी तो सरकार ने देश में करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी थी। उन्होंने कहा कि पूर्णिया, सारण, सीवान, बक्सर, झंझारपुर व जमुई में मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं। सभी 500 करोड़ के कॉलेज है। इसमें सीएम नीतीश कुमार का विशेष सहयोग रहा है।

बिहार में 12 की जगह अब 35 मेडिकल कॉलेज हो गए हैं। पीएम ने कहा है कि गांव-गांव में मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। ये सही नीति निर्धारकों को चुनने का परिणाम है।

Advertisement

इस मौके पर मंच पर सांसद गोपालजी ठाकुर, जाले विधायक व पूर्व मंत्री जीवेश कुमार, बेनीपुर विधायक डॉ. विनय कुमार चौधरी, हायाघाट विधायक डॉ. रामचंद्र प्रसाद, अलीनगर विधायक मिश्री लाल यादव, केवटी विधायक डॉ. मुरारी मोहन झा, कुशेश्वरस्थान विधायक अमन भूषण हजारी, विधान पार्षद सर्वेश कुमार व तरुण मौजूद थे। दरभंगा एम्स के निदेशक डॉ. माधवानंद कार,स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार सिंह व डीएमसीएच के प्रभारी अधीक्षक डॉ. यूसी झा भी मंच पर मौजूद थे।

Share

Check Also

जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति की बैठक आयोजित।

दरभंगा: जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति और सार्वजनिक दुर्जा पूजा समितियों की बैठक रविवार को …