Home Featured जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर डीडीसी ने की समीक्षा बैठक।
1 week ago

जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर डीडीसी ने की समीक्षा बैठक।

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन के निदेर्शानुसार उप विकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार की अध्यक्षता में जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत निर्धारित 11 अवयवों पर किए जा रहे कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में जल स्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करने, नए जल स्रोतों का निर्माण, आहर, पईन का जीर्णोद्धार, सार्वजनिक कुआँ का जीर्णोद्धार, चापाकल एवं कुआँ के समीप सोख्ता का निर्माण, चेक डैम, छत वर्षा जल संचयन का निर्माण, पौधारोपण, टपकन सिंचाई, सौर ऊर्जा एवं जैविक खेती की समीक्षा की गई।

उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी एवं पीओ मनरेगा को जीर्णोद्धार कराए गए कुआं एवं चापाकल के समीप सोख्ता निर्माण कराने के निर्देश दिए और जल-जीवन-हरियाली पोर्टल पर मार्क करने के भी निर्देश दिए। भवनों पर छत वर्षा जल संचयन की संरचना का निर्माण सभी पंचायत सरकार भवन पर कराने के निर्देश प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को दिए।

Advertisement

बैठक में बताया गया की शिक्षा एवं स्वास्थ्य के द्वारा वर्षा जल संचयन की संरचना का निर्माण शत-प्रतिशत करा लिया गया है। उप विकास आयुक्त ने सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को एक सप्ताह के अंदर सार्वजनिक जल संचयन संरचना का सर्वेक्षण करवा कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं यथा-तालाबों, पोखरों,आहरों, पईनों का अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारी को की आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को भौतिक सत्यापन अगले तीन दिन के अंदर कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया तथा लंबित मामले को पूर्ण कराने का भी निर्देश दिया। जिला में सार्वजनिक कुआं की संख्या पोर्टल पर अद्यतन करने को कहा।

Advertisement

बैठक में बताया गया कि चापाकल एवं कुआँ के समीप सोख्ता निर्माण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। चेक डैम के संबंध में बताया गया कि मनरेगा के माध्यम लघु सिंचाई विभाग के माध्यम से चेक डैम का निर्माण करवाया गया है।

बैठक में जिला मिशन प्रबंधक जल-जीवन-हरियाली ऋतुराज, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मनरेगा) आमना जोहरा,प्रखंड पंचायती राज अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

डीएमसीएच में जूनियर डाक्टरों की गुंडागर्दी, कैदी वार्ड में घुसकर युवक को पीटा।

दरभंगा: डीएमसीएच में मारपीट और धक्का मुक्की के मामले में 30 से 40 अज्ञात जूनियर डॉक्टर लपे…