Home Featured बीस सूत्री की बैठक में सदस्यों ने मंत्री के सामने स्थानीय मुद्दों एवं समस्याओं को उठाया।
5 days ago

बीस सूत्री की बैठक में सदस्यों ने मंत्री के सामने स्थानीय मुद्दों एवं समस्याओं को उठाया।

दरभंगा: बिहार के स्वास्थ्य व कृषि मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में दरभंगा ऑडिटोरियम में सोमवार को जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। सदस्यों ने भी स्थानीय एवं क्षेत्रीय विषयों लिखित एवं मौखिक रूप से रखा।

Advertisement

बैठक में मंत्री श्री पांडेय ने कहा कि किसानों को डीजल अनुदान देना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने डीएओ को जिन प्रखंडों में कम वर्षा हुई है उन प्रखंडों का मुआयना एक सप्ताह के अंदर करने का निर्देश दिया।

Advertisement

सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर ने मनरेगा आवास योजना, पेयजल संकट, खाद्य आपूर्ति जैसे विषयों के संदर्भ में सुझाव दिए। नगर विधायक संजय सरावगी ने मनरेगा योजना की स्वीकृति, नाला निर्माण, भवन निर्माण आदि योजनाओं की जो स्वीकृत हुई है, इसका प्रतिवेदन माननीय को उपलब्ध कराने का सुझाव दिया। साथ ही जिन योजनाओं का भुगतान किया गया है उनका भी प्रतिवेदन देने को कहा। बेनीपुर विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी ने जीविका भवन के संबंध में अध्यक्ष को अवगत कराया।

अध्यक्ष ने पौधरोपण के संबंध में कहा कि जनवरी में पौधरोपण किया गया है तो माह फरवरी में कितने पौधे बचे हैं उसकी भी जांच करा लें। अलीनगर विधायक मिश्रीलाल यादव ने जिस योजना का काम हो रहा है, उस योजना का सूचना पट्ट लगाने का सुझाव दिया। नगर विधायक ने स्वच्छता कर्मियों के भुगतान के संबंध में अद्यतन प्रतिवेदन प्राप्त कराने का सुझाव दिया। साथ ही ग्रामीण स्वच्छता कर्मियों को समय से भुगतान करने का सुझाव दिया।

बैठक में कहा गया कि पंचायत सरकार भवन बनकर तैयार हो गया है, लेकिन कोई पदाधिकारी एवं कर्मी बैठते नहीं हैं। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने कहा कि विभाग से आईडी मिल गया है। सभी पंचायतों के कार्यपालक सहायकों व डाटा इंट्री ऑपरेटरों को आईडी उपलब्ध कराया जाएगा। सभी पंचायत सरकार भवन में बैठेंगे। बेनीपुर विधायक ने डीजल अनुदान राशि के संबंध में सुझाव दिए। साथ ही जिस प्रखंड में वर्षा कम हुई है, उससे अवगत कराया। उन्होंने डीएमसीएच में सर्पदंश के मामले में विसरा रिपोर्ट आने में काफी समय लगने का मामला भी प्रमुखता से उठाया।

राज्यसभा सांसद डॉ. धर्मशीला गुप्ता ने कहा कि दीपावली के अवसर पर किरासन तेल की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। जाले विधायक जीवेश मिश्रा ने जाले, कमतौल, भरवाड़ा व सिंहवाड़ा में जलमीनार बनाकर तैयार है। इसका संचालन किया जाए। संबंधित पदाधिकारी ने कहा कि एक माह के अंदर इसे संचालित करा लिया जाएगा। उन्होंने अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के वर्कशेड की स्वीकृति का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा। विधान पार्षद अब्दुल बारी सिद्दीकी ने जिले में आउटडोर, इंडोर स्टेडियम एवं खेल मैदान के संबंध में सुझाव दिए। साथ ही उन्होंने पार्क बनाने व स्मारक के सौंदर्यीकरण का सुझाव दिया। बैठक में जनहित से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर लिखित तथा मौखिक रूप से सुझाव दिये।

बीस सूत्री सदस्य राष्ट्रीय लोक मोर्चा के जिलाध्यक्ष लक्ष्मी पासवान ने बहादुरपुर अंचल में दाखिल खारिज एवं जमाबंदी में हो रहे भ्रष्टाचार, बहेड़ी के निमैठी में प्रधानमंत्री आवास योजना में हुई फर्जी निकासी घोटाला, सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों का नाम सुधार आदि मुद्दों को प्रमुखता से लिखित एवं मौखिक रूप से उठाया।

बैठक के अंत में मंत्री ने अंतरजातीय विवाह करने वाले नौ जोड़ी वर-वधू को एक-एक लाख रुपए का बिहार सरकार द्वारा अनुदान दिया। इसके अलावा मुख्यमंत्री समग्र शहरी विकास योजना से संबंधित बैठक भी हुई। इसमें कहा गया कि 1500 करोड़ रुपए की निविदा निकाली जाएगी जिससे नगर निगम, नगर परिषद व नगर पंचायत का तेजी से विकास होगा। इसके लिए भी सदस्यों से सुझाव मांगा गया। डीएम राजीव रौशन ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक में डीडीसी, कार्यपालक अभियंता, उपनिदेशक सूचना एवं जनसंपर्क, अपर समाहर्ता, जिला खेल पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, डीईओ आदि थे। इसके अलावा बैठक में 20 सूत्री के उपाध्यक्ष गोपाल मंडल, जीवछ सहनी, मंत्री मदन सहनी, हरि सहनी, केवटी विधायक डॉ. मुरारी मोहन झा, हायाघाट विधायक डॉ. रामचंद्र प्रसाद, कुशेश्वरस्थान विधायक अमन भूषण हजारी, महापौर अंजुम आरा, जिप अध्यक्ष सीता देवी, लोजपा (रा) के जिलाध्यक्ष देवेंद्र कुमार झा आदि सदस्य उपस्थित थे।

Share

Check Also

कोसी बैराज से छोड़ा गया रिकॉर्ड क्यूसेक पानी, दरभंगा सहित कई जिले में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी।

दरभंगा: नेपाल के तराई और उत्तर बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से राज्य के 13 जिलों म…