Home Featured केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के दरभंगा आगमन की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित।
1 day ago

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के दरभंगा आगमन की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित।

दरभंगा: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नवम्बर के दूसरे सप्ताह में दरभंगा जिले संभावित आगमन के मद्देनजर डीपीएम जीविका दरभंगा द्वारा एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया।

Advertisement

बैठक दरभंगा जिला परियोजना प्रबंधक डॉ.ऋचा गार्गी की अध्यक्षता में हुई, जिसमें सभी 18 प्रखंडों के प्रखंड परियोजना प्रबंधक (बीपीएम),वित्तीय समावेशन (FI) नोडल अधिकारी, विषयगत प्रबंधक और उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक (आरएम) मो.रियाजुद्दीन अहमद, क्रेडिट मैनेजर सुकेश झा सहित अन्य प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के तहत योग्य स्वंय सहायता समूहों (एसएचजीएस) और जीविका दीदियों को चिन्हित कर ऋण वितरण की योजना बनाना था।

डीपीएम ने बैठक में बताया कि दरभंगा के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है, जहाँ स्वयं केंद्रीय वित्त मंत्री इतनी बड़ी राशि का ऋण वितरण करने आ रही हैं जो दरभंगा जिले के लिए ऐतिहासिक क्षण होगा। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी योग्य जीविका समूहों और दीदियों की पहचान कर उन्हें ऋण दिलाने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

Advertisement

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक मो.रियाजुद्दीन ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जीविका समूहों को लगभग 150 करोड़ रुपये का ऋण वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी बीपीएम और अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर विस्तृत रणनीति तैयार की गई है।

माइक्रो फाइनेंस मैनेजर सुबीर झा ने बैठक में जानकारी दी कि केंद्रीय वित्त इस कार्यक्रम के दौरान लगभग एक हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरित करेंगी। इस ऋण वितरण का उद्देश्य स्वरोजगार को बढ़ावा देना और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना है।

Advertisement

ऋण वितरण के तहत जीविका परियोजना के साथ-साथ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY), प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP), स्टैंडअप इंडिया, कृषि अवसंरचना और पीएम स्वनिधि जैसी योजनाओं के तहत भी ऋण प्रदान किया जाएगा।

बैठक में यह भी चर्चा की गई कि कैसे इन योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सके।

इस अवसर पर सभी अधिकारियों ने इस महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपना पूरा सहयोग सहयोग करना सुनिश्चित करेंगे

बैठक के बाद सभी प्रखंडों में योग्य समूहों की पहचान का कार्य तेजी से किया जा रहा है ताकि ऋण वितरण प्रक्रिया सुचारू रूप से हो सके और अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

Share

Check Also

यमुना एक्सप्रेस वे पर सड़क हादसे में दरभंगा के छात्र की मौत, गांव में छाया मातम।

दरभंगा: बनारस दिल्ली यमुना एक्सप्रेस वे पर कार हादसे में दरभंगा के छात्र की मौत हो गई है। …