Home Featured एनएमसी के निदेशक ने किया डीएमसीएच का निरीक्षण।
4 weeks ago

एनएमसी के निदेशक ने किया डीएमसीएच का निरीक्षण।

दरभंगा: नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) के निदेशक डॉ. एसके धालवाल ने बुधवार को डीएमसीएच का निरीक्षण किया। दरभंगा मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग में एमडी की दो सीट बढ़ाने के प्रस्ताव सुविधा है या नहीं, इसी का उन्होंने जायजा लिया।

रोहतक मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग के प्राध्यापक डॉ. धालवाल सुबह 10 बजे अचानक दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य कार्यालय पहुंचे। एनएमसी की टीम के आने की जानकारी मिलने पर कॉलेज व अस्पताल परिसर में हड़कंप मच गया। कई चिकित्सक व कर्मी अपने-अपने विभाग की ओर तेजी से जाते नजर आए।

प्राचार्य से मुलाकात करने के बाद एनएमसी के निरीक्षक प्रशासनिक भवन स्थित फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग पहुंचे। विभाग में उन्होंने सबसे पहले चिकित्सकों की सूची मांगी। उपस्थिति रजिस्टर की जांच करने के बाद उन्होंने वहां के म्यूजियम का जायजा लिया। इसके बाद वे पोस्टमॉर्टम कक्ष पहुंचे। वहां ऐसी की व्यवस्था नही देख उन्होंने सवाल उठाया।

वहां का निरीक्षण करने के बाद डॉ. धालवाल टीबी एंड चेस्ट विभाग के अध्यक्ष डॉ. ओपी गिरी के साथ डीएमसीएच के आपातकालीन विभाग पहुंचे। अस्पताल अधीक्षक डॉ. मणिभूषण शर्मा की मौजूदगी में उन्होंने इंज्यूरी रजिस्टर का जायजा लिया। इंज्यूरी रजिस्टर पर फॉरेंसिक मेडिसिन के चिकित्सक के हस्ताक्षर नहीं देख उन्होंने सवाल किया। उन्होंने कहा कि मेडिको लीगल मामलों में इंज्यूरी रिपोर्ट बनाने में फॉरेंसिक मेडिसिन के चिकित्सक की भूमिका सबसे अहम होती है।

उनकी मौजूदगी के बिना बनाई गई रिपोर्ट जायज नहीं मानी जायेगी। डॉ. धालवाल ने आपातकालीन विभाग में फॉरेंसिक मेडिसिन के चिकित्सक की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया। पोस्टमार्टम कक्ष में शव रखने के लिए मौजूद दो डीप फ्रीजर के खराब रहने पर एनएमसी निरीक्षक ने नाराजगी जताई। डॉ. धालवाल ने आपातकालीन विभाग के परीक्षण कक्ष का भी जायजा लिया।

वहां उपलब्ध आपातकालीन ट्रे में मौजूद उपकरणों से वे संतुष्ट दिखे। उन्होंने ऑक्सीजन पाइपलाइन का भी जायजा लिया। वहां से निकलकर एनएमसी के निरीक्षक ब्लड बैंक पहुंचे। वहां की व्यवस्था से वे संतुष्ट दिखे। उन्होंने अधीक्षक को ओपीडी में आये मरीजों की संख्या उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही सुबह से उपलध कराए गए ब्लड का आंकड़ा भी उन्होंने मांगा।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…