Home Featured दरभंगा नगर निगम सहित तीन नगर निकायों में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान की तैयारी पूरी।
December 27, 2022

दरभंगा नगर निगम सहित तीन नगर निकायों में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान की तैयारी पूरी।

दरभंगा: दरभंगा नगर निगम तथा भरवाड़ा व सिंहवाड़ा नगर पंचायत में बुधवार को होने वाले चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है। अधिकारी व कर्मी मंगलवार को ईवीएम लेकर बूथों पर पहुंच गए। शहर के शफी मुस्लिम स्कूल परिसर में ईवीएम का वितरण किया गया।

वहीं, सिंहवाड़ा प्रखंड मुख्यालय परिसर में सिंहवाड़ा एवं भरवाड़ा नगर पंचायत चुनाव के लिए अलग-अलग बनाए गए शिविरों में अधिकारियों एवं कर्मियों को ईवीएम सुपुर्द किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम राजीव रौशन ने स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी निर्वाची अधिकारियों को विशेष निर्देश दिये हैं। बता दें कि इन तीनों जगहों पर बुधवार को सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान कराया जाएगा। दरभंगा नगर निगम के 266 मतदान केन्द्रों पर, नगर पंचायत सिंहवाड़ा के 17 मतदान केन्द्रों पर एवं नगर पंचायत भरवाड़ा के 15 मतदान केन्द्रों सहित कुल 298 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराया जाएगा। इनमें पांच महिला मतदान केन्द्र एवं चार आदर्श मतदान केन्द्र शामिल हैं। दूसरे चरण के मतदान में कुल दो लाख 60 हजार चार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शांतिपूर्ण, स्वच्छ व भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने के लिए निगम क्षेत्र के लिए 96 सेक्टर, 24 ईवीएम कलस्टर, चार जोनल दंडाधिकारी एवं दो सुपर जोनल दंडाधिकारी बनाये गये हैं। नपं सिंहवाड़ा के लिए पांच सेक्टर पदाधिकारी, तीन ईवीएम कलस्टर, एक जोनल दंडाधिकारी, एक सुपर जोनल दंडाधिकारी तथा नगर पंचायत भरवाड़ा के लिए पांच सेक्टर पदाधिकारी, तीन ईवीएम कलस्टर, एक जोनल दंडाधिकारी तथा एक सुपर जोनल दंडाधिकारी बनाया गया है। इस प्रकार कुल 106 सेक्टर दंडाधिकारी, 30 ईवीएम कलस्टर, छह जोनल दंडाधिकारी व तीन सुपर जोनल दंडाधिकारी बनाए गए हैं।

Advertisement

भरवाड़ा में मुख्य पार्षद के 10 उम्मीदवार

भरवाड़ा नगर पंचायत में मुख्य पार्षद पद पर 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उप मुख्य पार्षद पद के लिए आठ उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। 10 वार्डों में पार्षद पद के 66 अभ्यर्थी हैं। नगर पंचायत भरवाड़ा के अलग-अलग दसों वार्ड में 15 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। कुल मतदाता 9849 हैं। इनमें पुरुष 5262 व महिला 4587 हैं।

एप के माध्यम से खोज सकते हैं सूची में नाम

मतदाता एप के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। मतदान के दौरान बीएलओ को शेष मतदाता पर्ची के साथ बूथ के पास हेल्प डेस्क पर रहने का निर्देश दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा सम्पूर्ण निर्वाचन क्षेत्र में धारा 144 लागू की गयी है। निर्देशानुसार मतदान शुरू होने से पूर्व पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में मॉक पोल कराया जाएगा। इसके साथ ही मतदान के समापन पर पीठासीन पदाधिकारी को सीयू का क्लोज बटन दबाना होगा।

मतदाता पर्ची वितरण नहीं करने पर शोकॉज

जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगर पालिका) सह डीएम के प्रेस संबोधन के क्रम में एक संवाददाता द्वारा की गई शिकायत पर संबंधित बीएलओ से शोकॉज किया गया है। संवाददाता ने कहा था कि उनके मतदान केंद्र के बीएलओ ने स्वयं मतदाता पर्ची न बांटकर अन्य व्यक्ति को किसी खास उम्मीदवार को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से वितरण के लिए दे दिया है। इस शिकायत को संज्ञान में लेते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी के आदेश पर संबंधित बीएलओ से स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

अधिकारियों ने मतदान केंद्रों का लिया जायजा

स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी बूथों पर सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए हैं, ताकि मतदान को प्रभावित करने वाले तत्वों की दाल नहीं गले। निष्पक्ष मतदान कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह दृढ़ है। इसे लेकर उच्चाधिकारियों ने मतदान केन्द्रों पर जाकर तैयारियों का जायजा भी लिया।

दरभंगा के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी नगर निकाय राजीव रौशन ने कहा है कि दूसरे चरण के निकाय चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संबंधित क्षेत्रों में धारा 144 लागू की गयी है। अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सख्ती से कराने का निर्देश दिया गया है। किसी भी तरह की शिकायत होने पर मतदाता कंट्रोल रुम के नंबर पर फोन कर सकते हैं। इसके अलावा मतदाताओं की सुविधा के लिए अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर भी संबंधित क्षेत्रों में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है।

सिंहवाड़ा में मुख्य पार्षद के सात उम्मीदवार

सिंहवाड़ा नगर पंचायत में मुख्य पार्षद पद के लिए सात उम्मीदवार व उप मुख्य पार्षद पद के लिए 16 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। वार्ड पार्षद पद पर 68 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। नगर पंचायत सिंहवाड़ा के अलग-अलग 10 वार्ड में कुल मतदाता 10964 हैं। इनमें पुरुष 5842 एवं महिला 5122 हैं।

ईवीएम का किया गया वितरण

एआरओ रवि कुमार व बीपीआरओ मधुकांत प्रसाद ने मंगलवार को चुनाव सामग्री वितरण के बाद बूथों का जायजा लिया। भरवाड़ा नपं चुनाव के लिए आरओ मनीगाछी के बीडीओ अनुपम कुमार, सीओ चौधरी बसंत कुमार सिंह व राजस्व अधिकारी गौतम कुमार की निगरानी में ईवीएम वितरण किया।

सिंहवाड़ा नगर पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी

 सिंहवाड़ा व भरवाड़ा नगर पंचायत में 28 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए मतदान केंद्र सज-धजकर तैयार हैं। मतदान स्थलों पर धारा 144 लागू कर दी गयी है। नगर पंचायत भरवाड़ा में 15 बूथ व सिंहवाड़ा में 17 बूथों पर मतदान होना

Share

Check Also

सड़क किनारे मिली युवक की लाश, एसिड पिलाकर हत्या करने का आरोप।

दरभंगा: कमतौल थाना क्षेत्र की हरिहरपुर-कनौर सड़क पर कनौर बस्ती के पास शुक्रवार अलसुबह एक य…