Home Featured वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे पर लायंस क्लब ने लगाया मुफ्त चिकित्सा शिविर l
March 25, 2019

वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे पर लायंस क्लब ने लगाया मुफ्त चिकित्सा शिविर l

दरभंगा कार्यालय:-लायंस क्लब दरभंगा टाउन के अध्यक्ष एस एम माइकल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि लायंस क्लब के द्वारा रविवार को वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे पर सोनकी गांव में लगाया गया मुफ्त चिकित्सा शिविर। शिविर में मरीजों की जांच की गई ।एस एम माइकल ने बताया कि वर्ल्ड ट्यूबरकुलोसिस डे पर लायंस क्लब दरभंगा टाउन का नारा है कि हम सब मिलकर साथ इस गंभीर बीमारी को दूर भगाएं।
ट्यूबरक्लोसिस डे पर लायन डॉक्टर उत्सव राज और उनकी टीम ने सभी मरीजों का मुफ्त परीक्षण किया और लोगों को जागरूक किया की टीबी किस प्रकार घातक है।
टीबी का बैक्टीरिया शरीर के जिस भी हिस्से में होता है, उसके टिश्यू को पूरी तरह नष्ट कर देता है और इससे उस अंग का काम प्रभावित होता है। जैसे फेफड़ों में टीबी है तो फेफड़े धीरे-धीरे बेकार हो जाते हैं, यूटरस में है तो इन्फर्टिलिटी (बांझपन) की वजह बनती है, हड्डी में है तो हड्डी को गला देती है, ब्रेन में है तो मरीज को दौरे पड़ सकते हैं, लीवर में टीबी होने पर पेट में पानी भरने लगता है। डॉ उत्सव राज ने बताया कि पिछले 5 सालों में फेफड़े के अलावा अन्य अंगों की टीबी के 20 फीसदी मरीज बढ़े ।
चिकित्सा शिविर के सह संयोजक लायन प्रकाश कुमार ने बताया कि शहरों का प्रदूषण बना रहा टीबी का मरीज ।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इस समय दुनिया भर में एड्स के बाद सबसे ज्यादा मौतें टीबी से ही हो रही हैं। शहरों का प्रदूषण टीबी रोग के बढ़ने की सबसे प्रमुख वजह है। सड़क पर उड़ने वाली धूल-मिट्टी और कंस्ट्रक्शन वर्क से होने वाला प्रदूषण लोगों को तेजी से टीबी की तरफ धकेल रहा है।
लायन सचिव अनिल कुमार सिंह ने बताया कि आज के चिकित्सा शिविर में 114 मरीजों का मुफ्त चेकअप किया गया जिसमें से 5 मरीज टीबी के निकले हैं और 10 मरीजों को परीक्षण कर जांच के लिए भेजा गया है। टीबी मरीजों को लायंस क्लब मुफ्त में पूर्ण दवा का कोर्स उपलब्ध कराएगा । अनिल कुमार सिंह ने बताया कि लगातार स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुफ्त चिकित्सा कैंप लगाता रहता है ।
मुफ्त चिकित्सा शिविर में लायन अनिल कुमार सिंह ,प्रकाश कुमार,अभिषेक चौधरी , ओम प्रकाश सराफ ,इला रानी सिंह, नीतू चौधरी , दया शंकर महतो, विशाल पंसारी ,डॉ उत्सव राज, आदि लोग मौजूद थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…