Home Featured पूअर होम में सरकारी ब्रेल प्रेस के स्थापना की जगी उम्मीद।
January 10, 2023

पूअर होम में सरकारी ब्रेल प्रेस के स्थापना की जगी उम्मीद।

दरभंगा: पूअर होम में सरकारी ब्रेल प्रेस की स्थापना होने की उम्मीद जग गयी है। अपनी मांगों के समर्थन में नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन की ओर से मंगलवार को अनशन सह आक्रोश प्रदर्शन शुरू किया गया। डीएम की ओर से बुुलाए जाने पर एसोसिएशन के महासचिव कोमल नारायण मिश्र वार्ता के लिए पहुंचे।

श्री मिश्र ने कहा कि डीएम ने वार्ता के दौरान उनकी मांगों के अनुपालन के लिए एक महीने का समय मांगा है। साथ ही मिथिलेश कुमार पर अग्रेतर कार्रवाई का भी डीएम ने आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि पटना हाईकोर्ट के निर्देश के आलोक में तत्कालीन प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा प्रदत्त श्री कामेश्वरी प्रिया पूअर होम के धरोहर भवन का जीर्णोद्धार होम की संचित राशि के अतिरिक्त विभागीय कोष से कराने पर भी डीएम ने सहमति दे दी है। पूर्व जिला पार्षद डॉ. मुकेश प्रसाद निराला ने कहा कि संस्थापक महाराजा एवं महारानी कामेश्वरी प्रिया की स्मृति में स्थापित दोनों दिव्यांग विद्यालयों के नाम से दानदाता का नाम हटाने तथा उनकी जयंती एवं पुण्यतिथि नहीं मनाने की सूचना पर डीएम ने एडीडीएस की भूमिका पर गहरी नाराजगी जताई। डीएम ने जनभावना के अनुरूप नाम को पुन जोड़कर भूल सुधार करने तथा संस्थापक की स्मृति में होने वाले आयोजनों में सामाजिक संस्थाओं के सहयोग के लिए एडीएसएस को निर्देशित किया। जदयू शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. अशोक सिंह ने वार्ता के लिए आमंत्रित किए जाने पर डीएम को साधुवाद दिया।

Advertisement

कार्यकरिणी सदस्य अजय महतो ने पूर्व प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा हटाए गए लिपिक सह पूर्व छात्रावास अधीक्षक मिथिलेश कुमार पर आयुक्त द्वारा अनुशंसित अग्रिम कार्रवाई से अवगत कराया। इस पर डीएम ने प्रधान सचिव को तत्काल स्मारित करने का एडीडीएस को निर्देश दिया।

अजय महतो द्वारा सरकारी ब्रेल प्रेस की स्थापना श्री कामेश्वरी प्रिया पूअर होम परिसर में किए जाने की मांग पर डीएम ने समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव सहित देहरादून की संस्था को प्रस्ताव भेजने का निर्देश एडीडीएस नेहा कुमारी को दिया। मैथिली लोक संस्कृति मंच के महासचिव प्रो. उदय शंकर मिश्र ने राजकीय नेत्रहीन उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक राकेश किरण को भयाक्रांत करते रहने पर उनकी निंदा की। बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के राज्य परामर्शी सदस्य उज्जवल कुमार ने भी वार्ता के लिए डीएम को साधुवाद दिया। नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन के प्रो. नवी हुसैन, निर्भय कुमार, रवि कुमार यादव, रामदास यादव, गुलाब सहनी, मीना देवी, जितेंद्र कुमार, अवधेश पंडित, शिवकुमार, मुकेश यादव, मनोज कुमार यादव सहित दर्जनों दृष्टि दिव्यांगों ने सभा को संबोधित किया।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…