Home Featured नैक वेबसाइट पर रिसर्च पेपरों के साथ छात्रों के विकास क्रम को भी करें रेखांकित : डॉ. दिवाकर झा।
December 21, 2022

नैक वेबसाइट पर रिसर्च पेपरों के साथ छात्रों के विकास क्रम को भी करें रेखांकित : डॉ. दिवाकर झा।

दरभंगा: नैक में बेहतर ग्रेडिंग प्राप्त करने के लिए नैक की वेबसाइट पर प्रमाणित दस्तावेज के साथ डेटा अपलोड करना अनिवार्य है। विश्वविद्यालय और कॉलेजों में नैक ग्रेडिंग का प्रतिशत अपेक्षाकृत कम है। नैक में अच्छी ग्रेडिंग से लनामि विवि को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नया आयाम मिलेगा।

ये बातें आइक्यूएसी कार्यालय की ओर से बुधवार को आइक्यूएसी सभागार में आयोजित प्रशिक्षण सत्र में लनामि विवि के पीजी विभागों एवं संस्थानों के डीक्यूएसी समन्वयकों के अलावा आइक्यूएसी को सहयोग करने वाली कमेटी के सभी सदस्यों को संबोधित करते हुए आइक्यूएसी के निदेशक डॉ. मो. ज्या हैदर ने कही।

Advertisement

डॉ. हैदर ने कहा कि प्रशिक्षण सत्र में सभी पीजी विभागों व संस्थानों के डीक्यूएसी समन्वयकों से इस बात की जानकारी ली गई कि नैक ग्रेडिंग को लेकर विभाग स्तर पर क्या-क्या पहल की गई है। साथ ही वर्ष 2023 में बेहतर नैक ग्रेडिंग कैसे मिले, इसको लेकर भविष्य की कार्ययोजना पर भी चर्चा की गई। नैक ग्रेडिंग के लिए वेबसाइट पर किस प्रकार से डेटा को भरा जाना चाहिए, इस बात का प्रशिक्षण भी दिया गया। साथ ही डेटा भरने में हो रही परेशानियों को भी दूर किया गया।

Advertisement

प्रशिक्षण सत्र के विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में नैक कोर कमेटी के सदस्य डॉ. दिवाकर झा ने कहा कि बेहतर नैक ग्रेडिंग प्राप्त करने के लिए डेटा को सही से नैक की वेबसाइट पर अपलोड करना बहुत जरूरी है। कई बार सभी दस्तावेज और मानक के अनुसार तथ्य रहने के बावजूद संस्थान को बेहतर नैक ग्रेडिंग नहीं मिल सकी। इसके पीछे एक ही कारण यह निकला कि तकनीकी रूप से बेवसाइट पर डेटा अपलोड करने में कुछ न कुछ कमी रह गई। इसलिए इस बार डेटा अपलोड करते वक्त विभागों के शिक्षकों की ओर से प्रकाशित रिसर्च पेपर, पुस्तक और उनकी उपलब्धियों को प्रमाणित दस्तावेज के साथ अपलोड करें।

प्रशिक्षण सत्र में डॉ. दमन कुमार झा, डॉ. आनंद प्रकाश गुप्ता, डॉ. अरविंद कुमार मिलन, डॉ. गंगेश कुमार झा, अमृत कुमार झा, डॉ. अनीस अहमद, डॉ. मिर्जा रुहुल्लाह बेग, डॉ. सारिका पांडेय, डॉ. अनुरंजन, डॉ. पी भंजन, डॉ. प्राची मरवाहा, डॉ. बिन्दु चौहान आदि थे।

Share

Check Also

फायरमैन बना सुपरमैन: जान पर खेलकर बचाई बर्निंग अपार्टमेंट में फंसे लोगों की जान।

देखिए वीडियो भी दरभंगा: दरभंगा में आग लगने की एक घटना वीभत्स हादसा में बदल सकता था, यदि अग…