Home Featured डीएम ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा।
March 13, 2023

डीएम ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा।

दरभंगा: समाहरणालय सभागार में डीएम राजीव रौशन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा उनके नौ इंडीकेटर के आधार पर की गयी। इस दौरान डीएम ने आईएफए टैबलेट का शत-प्रतिशत वितरण करवाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि जिन प्रखंडों में शत प्रतिशत वितरण नहीं हो पाया है, उन्हें मप अप राउंड चलाकर लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया गया।

Advertisement

बैठक में प्रसव पूर्व जांच के संबंध में विभिन्न प्रखंडों की जानकारी प्राप्त की गयी। संस्थागत प्रसव के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि संभावित प्रसव तिथि से चार दिन पूर्व ही मरीज को बुलाकर रखा जाए। इसके लिए रहने की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया। बैठक में स्किल्ड बर्थ एटेन्डेंट की निगरारी में हुए प्रसव एवं घर पर जन्में बच्चें के यहांलगातार चिकित्सीय कर्मी का भ्रमण करवाने का निर्देश दिया गया। बैठक में पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम, मिजिल्स एवं रूबेला उन्मूलन के लिए किये जा रहे टीकाकरण एवं टुबेक्टेमी ऑपरेशन की भी समीक्षा की गयी। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित सभी संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

पोलो मैदान में देर रात तक मिथिला के गीत-संगीत एवं संस्कृति की बहती रही रसधार।

दरभंगा: दरभंगा महोत्सव के पांचवें संस्करण का शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन ह…