Home Featured कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए खराजपुर में मनाया जा रहा चैती नवरात्र।
3 weeks ago

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए खराजपुर में मनाया जा रहा चैती नवरात्र।

दरभंगा: दरभंगा जिले में चैती दुर्गापूजा कई जगहों पर धूमधाम से मनाया जाता है। परंतु इसबार कोरोना संक्रमण के कारण बड़े बड़े पंडाल एवं मेला आदि कहीं नहीं लगे हैं।
वासंती नवरात्रि के पांचवें दिन शनिवार को स्कंदमाता की पूजा पूरी आस्था के संग की गई। ऐसी मान्यता है कि स्कंदमाता भक्तों को सुख शांति प्रदान करने वाली है।
बहादुरपुर प्रखण्ड के खराजपुर में भी विगत चार वर्षों से सार्वजनिक चैती दुर्गा पूजा हर्षोल्लास के संग मनाया जाता है। कोरोना को लेकर पूजा स्थल पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जाने के कारण अब श्रद्धालुओं को काफी एहतियात बरतना पड़ रहा है, वाबजूद इसके आयोजन समिति के सदस्य पूरे लगन व उत्साह के संग आयोजन सफल बनाने को लेकर जुटे हुए हैं। बिना मास्क के आयोजन स्थल पर कोई प्रवेश न करे, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पूजा स्थल पर विद्वान पंडितों द्वारा विधिवत पूजन कार्यक्रम जारी है। निर्बाध रूप से दुर्गा पाठ किया जा रहा है। पूजा स्थल पर आकर्षक भव्य पंडाल का निर्माण कराया गया है। रंग-बिरंगे सतरंगी लाइटें शाम ढ़लते ही अदभुत छटा विखेरती है।
आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ गोविंद झा, सचिव राजकुमार मिश्र, कोषाध्यक्ष कौशल कुमार मिश्र के अलावे संतोष कुमार मिश्र, प्रेम कुमार मिश्र, राहुल मिश्र, सोनू मिश्र, राजू मिश्र, विनोद यादव आदि बड़े ही बारीकी से सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन का अनुपालन कराने व आयोजन को सफल बनाने में जुटे हुए हैं।
शास्त्रों के मुताबिक देवासुर संग्राम के सेनापति भगवान स्कंद की माता होने के कारण माँ दुर्गा के पांचवें स्वरूप को स्कंदमाता के नाम से जानते हैं। स्कंदमाता हमें सिखाती हैं कि जीवन स्वयं ही अच्छे-बुरे के बीच एक देवासुर संग्राम है व हम स्वयं अपने सेनापति हैं। हमें सैन्य शक्ति मिलती रहे,इसलिए माता स्कन्द की पूजा करनी चाहिए। कमल के आसन पर विराजमान होने के कारण से इन्हें पद्मासना देवी भी कहा जाता है। कहा जाता है कि इस दिन साधक का मन विशुद्ध चक्र में अवस्थित होना चाहिए,जिससे कि ध्यानवृति जागृत हो एकाग्र हो सके। यह शक्ति परम् शांति व सुख का अनुभव कराती है।

Share

Check Also

कीमतों पर नियंत्रण के लिए बना नियंत्रण कक्ष

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम के द्वारा जिले के व्यवसायी संघ एवं थोक विक्रेताओं के …