Home Featured आम चुनाव 2019 की तैयारी हेतु स्वीप कोषांग की बैठक आयोजित।
February 5, 2019

आम चुनाव 2019 की तैयारी हेतु स्वीप कोषांग की बैठक आयोजित।

दरभंगा: मंगलवार कोउप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो के कार्यालय प्रकोष्ठ में आम चुनाव 2019 की तैयारी हेतु स्वीप कोषांग की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में उप विकास आयुक्त द्वारा स्वीप कोषांग के सभी कार्यों के बारे में विस्तृत निदेश दिए गए।उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए किए जा रहे कार्यक्रम के प्रचार प्रसार का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक, जिनकी आयु 18 वर्ष हो चुकी है, उनका नाम प्रपत्र 6 में फॉर्म भरकर मतदाता सूची में जोड़ा जा सकता है। साथ ही अयोग्य मतदाताओं का नाम विलोपित करने तथा संशोधन की प्रक्रिया भी सतत रूप से किया जाना है – यह जानकारी सभी को दी जाय। मतदाताओं को जागरूक किया जाय कि अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। सभी मतदान केंद्रों पर शौचालय, पेयजल आदि की व्यवस्था तथा दिव्यांगजनों हेतु आवश्यक सुविधाएं यथा रैंप, व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था की जानकारी दी जाय, ताकि अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि 80% मतदान का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जीविका समूहों, आंगनवाड़ी केंद्रों तथा विद्यालयों के माध्यम से मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया जाय। मीडिया के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक किया जाय।
उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री पुष्कर कुमार ने कहा कि सभी मतदाता बिना किसी प्रलोभन के, जाति, धर्म से ऊपर उठकर सोच समझकर अपने मत का प्रयोग करें – इसके लिए भी उन्हें जागरूक करें। नोडल पदाधिकारी, स्वीप कोषांग रविशंकर तिवारी ने कहा कि चुनावों में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए, अन्य छूटे हुए समूहों की सहभागिता बढ़ाने के लिए उन्हें भी जागरूक किया जाय। डी पी एम जीविका ने कहा कि उनके माध्यम से सभी महिलाओं को जागरूक किया जायेगा।
उक्त बैठक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी अलका आम्रपाली, ज़िला सांख्यिकी पदाधिकारी संध्या सुरभि, डी पी एम जीविका मुकेश तिवारी तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

उड़ान योजना से बाहर हुआ दरभंगा एयरपोर्ट, सपाइसजेट का एकाधिकार खत्म।

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 26 सितंबर को प्रस्तावित दरभंगा एयरपोर्ट के नए ट…