Home Featured मतदान कर्मियों को दिया गया द्वितीय प्रशिक्षण
April 15, 2019

मतदान कर्मियों को दिया गया द्वितीय प्रशिक्षण

दरभंगा कार्यालय:-  सोमवार को एमएल एकेडमी, लहेरियासराय में मतदान कर्मियों के लिए आयोजित द्वितीय प्रशिक्षण सत्र में 78-गौड़ाबौराम विधानसभा क्षेत्र में लगाये गए सभी पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम मतदान कर्मी, द्वितीय मतदान कर्मी एवं तृतीय मतदान कर्मी को सामान्य निर्वाचन तथा ईवीएम/वी.वी. पैट से मतदान कराने का गहन प्रशिक्षण दिया गया।
यह प्रशिक्षण पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम मतदान कर्मी, द्वितीय मतदान कर्मी तथा तृतीय मतदान कर्मी को अलग-अलग कुल 15 कमरों में दिया गया। नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग-सह-जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्री शत्रुध्न कामती ने बताया कि प्रथम सत्र में कुल 1092 मतदान कर्मी को प्रशिक्षित करना था। जिसमें 18 मतदान कर्मी अनुपस्थित हुए। वहीं द्वितीय सत्र में कुल 1096 मतदान कर्मियों के दलों को प्रशिक्षित करना था ।जिसमें 19 मतदान कर्मी अनुपस्थित रहे।
सभी अनुपस्थित कर्मियों की सूचना जिला निर्वाचन पदाधिकारी को दे दी गई है ।तथा उनके विरूद्ध जिला निर्वाचन पदाधिकारी के स्तर से समुचित कार्रवाई की जायेगी।
आज के प्रशिक्षण में अन्य बातों के अतिरिक्त मुख्य रूप से बताया गया कि मॉक पोल हर हाल में कराया जायेगा। मॉक पोल मतदान प्रारंभ होने से एक घंटा पूर्व प्रारंभ किया जायेगा, बशर्ते कम से कम एक पोलिंग एजेंट उस समय तक उपस्थित हो गया हो। ऐसा नही होने पर कम से कम 15 मिनट तक पोलिंग एजेन्ट की प्रतिक्षा की जायेगी। 15 मिनट में यदि वे उपस्थित नहीं होते है ।तो माइक्रो ऑब्जर्बर एवं अन्य मतदान कर्मियों के माध्यम से मॉक पोल प्रारंभ किया जायेगा। मॉक पोल कम से कम 50 होना अनिवार्य है ।तथा सभी उम्मीदवारों का गठन बनाकर किया जाना अनिवार्य है। इसके पश्चात् Clear बटन अनिवार्य रूप से दबाने हेतु प्रशिक्षित किया गया। उन्हें यह भी बताया गया कि केवल वोटर स्लीप से ही मतदाता का पहचान सुनिश्चित नहीं होगा बल्कि मतदाता पहचान पत्र एवं अन्य 11 विकल्पों में से किसी एक विकल्प, जो फोटोयुक्त हो, मतदाता को लाना अनिवार्य होगा। अन्यथा उन्हें वोट नही डालने दिया जायेगा। वोटर स्लीप केवल मतदाता का भाग संख्या और क्रम संख्या ज्ञात करने में उपयोग होगा। इसके अतिरिक्त मतदान समाप्ति के उपरांत मतदाता रजिस्टर 17-A एवं टोटल बटन दबाकर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि दोनो टैली कर रहा है अथवा नहीं। टैली करने के उपरांत क्लोज बटन दबाना अनिवार्य है ।ऐसा नहीं करने पर मतगणना के समय रिजल्ट बटन दबाने की स्थिति में Invalid Show होगा तथा मतगणना में अनावश्यक रूप से परेशानी होगी। इसके पश्चात् वीवीपैट को स्वीच ऑफ करेंगे तथा सी.यू. को भी स्वीच ऑफ कर देंगे। तत्पश्चात् तार का इन्टर कनेक्शन विच्छेद कर देंगे और वीवीपैट में जो बैटरी लगा हुआ है, उसे निकाल लेंगे। इसके पश्चात् बक्से में डालकर उसे Address TAg से Seal करेंगे।
प्रथम सत्र में 78-कुशेश्वरस्थान जो 23-समस्तीपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है में जिलाधिकारी, समस्तीपुर के निर्देश के आलोक में वहाँ के जिला भू-अर्जन पदाधिकारी-सह-वरीय पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग अपने दस मास्टर ट्रेनर मुकेश कुमार, सतीश प्रसाद आदि के साथ उपस्थित थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…