Home Featured दीक्षांत समारोह से ठीक पहले एमएसयू ने पाग के बदले मालवीय टोपी के विरोध में किया प्रदर्शन
March 12, 2019

दीक्षांत समारोह से ठीक पहले एमएसयू ने पाग के बदले मालवीय टोपी के विरोध में किया प्रदर्शन

देखिए वीडियो भी

देखिए वीडियो भी

 दरभंगा कार्यालय:-मंगलवार को ललित नारायण विश्वविद्यालय में आहूत दीक्षांत समारोह के ठीक पहले विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार एमएसयू के कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन कर रहे एमएसयू कार्यकर्ता अभिषेक झा ने बताया कि पिछले साल भी दीक्षांत समारोह में मिथिला की संस्कृति पहचान पाग की उपेक्षा कर राजस्थानी पगड़ी का उपयोग किया गया था । जिसका हम लोगों ने विरोध किया था विरोध करने पर हम लोगों को लाठियां भी खानी पड़ी थी ।पुनः इस बार भी मिथिला के पाग की उपेक्षा कर मालवीय टोपी को ड्रेस कोड में शामिल किया गया जब हम लोगों ने विरोध करना शुरू किया तो सिंडीकेट सदस्य सह नगर विधायक संजय सरावगी और कुछ मिथिला मैथिली के कथित नेता राज्यपाल से मिलकर पाग के लिए ज्ञापन देने की नौटंकी करते हैं और सोशल मीडिया तथा मीडिया में फोटो वायरल कर खुद को मिथिला के हितैषी दिखाते हैं।

साथ ही साथ एमएसयू कार्यकर्ताओं ने सवाल उठाया कि सीनेट एवं सिंडिकेट में मिथिला के नेताओं के और नगर विधायक के खुद भी रहने के बावजूद ड्रेस कोड पाग की जगह मालवीय टोपी का प्रस्ताव कैसे पास हो गया। इससे स्पष्ट है कि यहां मिथिला में किसी नेता के इशारे पर मिथिला की सांस्कृतिक पहचान पाग की उपेक्षा कर यहां राजस्थानी संस्कृति को थोपने का प्रयास किया जा रहा है। परंतु एमएसयू लोगों को जागरूक करते हुए इसका विरोध जारी रखेगा।
विरोध प्रदर्शन कर रहे एमएसयू कार्यकर्ताओं को सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों ने प्रदर्शन से रोका और सबको विश्वविद्यालय थाना पर ले गए जहां वार्ता उपरांत एमएसयू कार्यकर्ताओं को पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल के साथ राज्यपाल से मिलवाने का आश्वासन दिया।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…