Home Featured सरकारी भूमि के अतिक्रमण पर कड़ी करवाई करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश।
January 8, 2019

सरकारी भूमि के अतिक्रमण पर कड़ी करवाई करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश।

दरभंगा: मंगलवार को जिला पदाधिकारी डॉ0 चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में तकनीकी पदाधिकारियों के साथ कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक आहूत की गई।
बैठक में पथ निर्माण विभाग के अभियंता द्वारा कई स्थानों पर अतिक्रमण के कारण कार्य अवरूद्ध होने की बात कही गई। इस पर जिलाधिकारी द्वारा अनुमण्डल पदाधिकारी दरभंगा सदर एवं बिरौल को तुरंत अंचलाधिकारी तथा संबंधित अभियंता के साथ बैठक कर समाधान करने का निर्देश दिया। किसी भी सरकारी भूमि के अतिक्रमण पर स्वतः संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करने का स्पष्ट निदेश जिलाधिकारी डॉ0 सिंह ने दिया।
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण के कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई के कार्यपालक अभियंता, चिकित्सा आधारभूत संरचना के परियोजना अभियंता, भवन निर्माण निगम के प्रतिनिधि, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (आई0सी0डी0एस0) तथा जिला कल्याण पदाधिकारी की बैठक में अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी डॉ0 सिंह ने स्पष्टीकरण पूछने का निदेश दिया।
माननीय मुख्यमंत्री, बिहार के बिरौल आगमन के दौरान की गई घोषणा को जमीन पर लागू करने का निदेश जिलाधिकारी डॉ0 सिंह ने दिया। ये सुपौल-बौराम पथ तथा हाटी-पिपरा पथ के ग्रामीण कार्य विभाग से पथ निर्माण विभाग में हस्तानंतरण से संबंधित है। जिलाधिकारी ने दोनों पथ हेतु अनापत्ति प्रमाण-पत्र देने का निदेश दिया। जिलाधिकारी ने पुल निर्माण निगम को गंडौल-बिरौल सड़क में गति-सीमा, सड़क पर सावधानी बरतने संबंधी साईन बोर्ड लगाने का निदेश दिया। साथ ही यह भी निदेश दिया कि आस-पास के विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की जाए ताकि सड़क दुर्घटना से बचा जा सके।
भू-अर्जन से संबंधित योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा का निर्देश जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को देते हुए जिलाधिकारी डॉ0 सिंह ने निर्देश दिया कि भू-अर्जन में अवशेष मामलों का यथाशीघ्र भुगतान किया जाए। सिमरी स्टेडियम के निर्माण में दान की गई भूमि पर अतिक्रमण को लेकर काम अवरूद्ध होने पर जिलाधिकारी ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को त्वरित कार्रवाई करने का निदेश दिया। जिले में महादलित शेड के निर्माण हेतु भूमि की अनुपलब्धता की बात एल0ई0ओ0-01 तथा एल0ई0ओ0 – 02 द्वारा कही गई। इस पर जिलाधिकारी ने योजना की विशिष्टता का जिक्र करते हुए बताया कि यह एक महत्त्वपूर्ण योजना है। सरकार द्वारा इसमें 25 लाख तक की राशि उपलब्ध करायी गई है। महादलित शेड में शौचालय एवं पानी की सुविधा भी होगी। अंतः उन्होंने एल0ई0ओ0 – 01 तथा 02 को आश्वासन दिया कि यथाशीघ्र्र इस महत्त्वपूर्ण कार्य हेतु भूमि उपलब्ध कराने के लिए सभी अंचलाधिकारी को निदेशित किया जाएगा। एल0ई0ओ0 – 01 एवं 02 को पंचायत सरकार भवन के निर्माण कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करने हेतु निदेश दिए गए। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को नियमित रूप से इसकी समीक्षा करने तथा किसी भी अवरोध के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई करने का निदेश जिलाधिकारी डॉ0 सिंह ने दिया।
बैठक में शैक्षणिक आधारभूत संरचना की पूर्णता पर बल देते हुए जिलाधिकारी डॉ0 सिंह ने निदेश दिया कि सभी योजनाओं का सघन अनुश्रवण किया जाए। विशेष कर उच्च विद्यालय, दुलारपुर तथा उत्त्क्रमित उच्च विद्यालय, लोआम में कार्य की पूर्णता के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को अनुश्रवण करने का निदेश जिलाधिकारी ने दिया।
उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ0 कारी प्रसाद महतो, जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्री शत्रुधन कामती, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा-सह-प्रभारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि शंकर तिवारी, सभी तकनीकी विभागो के अभियंता व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…