Home Featured दिवाली में दिल्ली से दरभंगा आने केलिए स्पेशल ट्रेन के थर्ड एसी का किराया पाँच हजार से भी ज्यादा!
October 11, 2019

दिवाली में दिल्ली से दरभंगा आने केलिए स्पेशल ट्रेन के थर्ड एसी का किराया पाँच हजार से भी ज्यादा!

दरभंगा: जिले के लोग जो लोग दिल्ली में हैं और दीवाली छठ में घर लौटने केलिए स्पेशल ट्रेन से टिकट लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है। उन्हें थर्ड एसी का किराया फ्लाइट के किराये से भी ज्यादा देना होगा।
दरअसल त्योहारों के मौसम में ट्रेन में अतिरिक्त भीड़ और टिकट की कमी के कारण भारतीय रेल स्पेशल ट्रेनों का संचालन करती है। मगर इन ट्रेनों का किराया इतना अधिक होता है कि कई बार हवाई जहाज का टिकट इससे कम कीमत में आ जाता है। ऐसी ही एक ट्रेन रेलवे दिल्ली से बिहार के दरभंगा के लिए संचालित कर रही है। दिल्ली से दरभंगा जाने वाली दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन (82410) में 24 अक्टूबर के लिए यात्रा का सेकेंड एसी का किराया 6165 रुपये और थर्ड एसी का किराया 5165 रुपया है। अब ऐसे में त्योहार पर घर जाने वालों के लिए असमंजय की स्थिति है कि रेलवे की यह कैसी स्पेशल सेवा है जिसका किराया इतना अधिक है।

लागू है डायनेमिक फेयर सिस्टम
इस स्पेशल ट्रेन में किराया तय करने के लिए डायनेमिक फेयर (Dynamic fare) सिस्टम लागू है। डायनेमिक फेयर सिस्टम फ्लाइट्स की बुकिंग के लिए भी लागू होता है। स्पेशल ट्रेन की बुकिंग जैसे-जैसे बढ़ रही है उसी स्पीड से इसके किराए में भी उछाल आ रहा है। खासकर दिवाली से पहले का किराया फ्लाइट के किराए से भी ज्यादा हो गया।

कितना ज्यादा वसूला जा रहा है किराया
दरअसल इस स्पेशल ट्रेन में डायनेमिक फेयर के चलते सेकेंड एसी में 3,492 रुपए और थर्ड एसी में 3,250 रुपए ज्यादा वसूले जा रहे हैं। जबकि इसके बेस फेयर का किराया 2,672 रुपये है। इसमें बेस फेयर Rs 2,328 + GST Rs 294 + आरक्षण चार्ज Rs 50 शामिल हैं। थर्ड एसी का किराया 1,911 रुपये है, जिसमें बेस फेयर Rs 1,625 + GST Rs 246 + आरक्षण चार्ज Rs 40 शामिल है।

Share

Check Also

पीएम मोदी विकास के पर्याय, देश की जनता करती है अटूट विश्वास : गोपाल जी ठाकुर।

विकसित दरभंगा सहित विकसित राष्ट्र का संकल्प पूरा होकर रहेगा, उक्त बातें दरभंगा सांसद सह भा…