Home Featured दीक्षांत समारोह में पाग चादर की जगह साफ़ा का उपयोग मिथिला की संस्कृति का अपमान:- एमएसयू।
March 9, 2019

दीक्षांत समारोह में पाग चादर की जगह साफ़ा का उपयोग मिथिला की संस्कृति का अपमान:- एमएसयू।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी।

दरभंगा कार्यालय:- मिथिला स्टूडेंट यूनियन विश्वविधालय संगठन मंत्री व वर्तमान सी. एम. कॉलेज परिषद सदस्य अभिषेक झा के नेतृत्व में दीक्षांत समारोह के ड्रेस कोड में पाग चादर को शामिल करने को लेकर विश्वविधालय परिषर में प्रदर्शन किया ।विश्वविधालय अध्यक्ष अमन सक्सेना ने कहा कि ये विरोध आज से नही बल्कि एक साल से आवाज उठा रहे है। पिछले एक साल से यह संगठन मिथिला की संस्कृतिक पहचान पाग चादर को दीक्षांत समारोह के ड्रेस कोड में शामिल करने के लिए संघर्ष कर रही है ,लेकिन विश्वविधालय प्रशासन जैसे कान में रुई डाल कर बैठे हुए हैं। और हमारे प्रत्येक आंदोलन को दबाने का प्रयास कर रहे है। आपको बता दे कि संगठन पिछले वर्ष आयोजीत

दीक्षांत समारोह में पाग चादर को शामिल करने के लिए धरना प्रदर्शन किया,कुलपति का पुतला दहन किया तथा समारोह वाले दिन मुँह पर काला पट्टा बांधकर समारोह का भी विरोध किया इसके बाबजूद कुलपति ने इस दीक्षांत में ड्रेस कोड को साफा के जगह मालवीय टोपी को परिधान बनाना उचित समझा लेकिन पाग चादर को नही ।
सक्सेना ने कहा आज भी हमलोग ने इस प्रदर्शन के माध्यम से उन्हें सचेत करने का काम कर है ।एक तरह कुलपति आवास को तथा विश्वविधालय प्रांगण को मिथिला पेंटिंग से रंगने का काम चल रहा है। वही दूसरी तरफ आदि काल से मिथिला संस्कृति पाग चादर का अवहेलना किया जा रहा है ।अभिषेक झा ने कहा कि आज पाग चादर जिंदाबाद ,पाग हम्मर मान छि पाग हम्मर पहचान छि,संस्कृति से खिलवाड़ करना बंद करो,दीक्षान्त ड्रेस कोड में पाग चादर शामिल करो के नारा लगाते हुए सर पे पाग धारण करके पूरे विश्वविधालय के चक्कर लगाए पदाधिकारियों को पाग पहना कर उन्हें समझाने का प्रयास किया गया की आप हमारी संस्कृति के साथ खिलवाड़ कर रहे है ।आये दिन सभी लोग पाग चादर के मुद्दे पर एक हो रहे है लेकिन विश्वविधालय प्रसासन अपनी बात से पीछे नही हो रहा ।
हमने सदबुद्धि यज्ञ किया था और प्राथर्ना किया था कि यहां के कुलपति यहाँ के सिंडिकेट मेंबर तथा जनप्रतिनिधि को सदबुद्धि मिले। ईस्वर ने हमारी सुन ली यहां के प्रतिनिधि व सिंडीकेट मेंबर को सदबुद्धी मिला और वो लोग भी पाग चादर के इस मुहिम में शामिल हो गए। लेकिन हमारे कुलपति को अब तक सद्बबुद्धी नही मिला हम एक बार फ़िर से विश्वविधालय प्रसासन को आगाह कर रहे है नही तो दीक्षांत वाले दिन उन्हें पता चल जाएगा की हम क्या करेंगे ।
संगठन मंत्री ऋचा कुमारी व उपाध्यक्ष प्रियंका ने बताया की नारा बाजी के बाद यूनियन के सदस्य दीक्षांत वाले जगह पर जाकर दीक्षान्त का नाटक प्ले किया। जिसमें राज्यपाल,कुलपति ,छात्रकल्याण,परीक्षा नियंत्रक को जब सर पे पाग के जगह दूसरा अंगवस्त्र दिया गया तो वो उसे पहनने से मना कर दिए ।पाग चादर से खुद को सम्मान करने के बात को कहने लगे जिसके बाद उन सभी पदाधिकारी को पाग चादर से सम्मानित किया गया यह दृश्य देखने योग्य था ।कहने को तो ये नाटक था लेकिन इसमें हमारी भावनाएं थी। हमारी संस्कृति का महत्व नजर आ रहा था।
मौके पर गोपाल चौधरी, प्रियरंजन पांडेय, शिवेंद्र वत्स, राघवेंद्र रमन, अमित ठाकुर, अमित मिश्रा, नीरज कुमार, ऋषि कुमार, सागर सिंह, उज्जवल मिश्रा, अभिषेक, सागर, नटवर, शिव शंकर, विकाश पाठक आदि मौजूद थे ।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …