Home Featured विश्व होम्योपैथी दिवस पर लगाया गया चिकित्सा जांच शिविर, मुफ्त में मिली दवाईयां l
April 10, 2019

विश्व होम्योपैथी दिवस पर लगाया गया चिकित्सा जांच शिविर, मुफ्त में मिली दवाईयां l

दरभंगा कार्यालय:-रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने बताया कि विश्व होम्योपैथिक दिवस के मौके पर रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति ने डॉ एस के राय के यहां लगाया मुफ्त चिकित्सा शिविर l शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया l दीप प्रज्वलन रोटरी क्लब आॅफ विद्यापति के अध्यक्ष प्रकाश कुमार, सचिव पिनाकी शंकर एवं चिकित्सा जांच शिविर के संयोजक डॉ एस के राय ने संयुक्त रूप से किया l जहां मरीजों की मुफ्त जांच एवं दवाई का वितरण किया गया, साथ में लोगों को होम्योपैथी के प्रति जागरुक भी किया गया ।प्रकाश कुमार ने होम्योपैथ के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि होम्योपैथी 18वीं शताब्दी की महानतम खोज है l होम्योपैथी सस्ती उपचार प्रणाली है,और इसके सेवन का कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता l इस उपचार प्रणाली से स्वास्थ्य के क्षेत्र में संसाधनों की कमी से निपटा जा सकता है l अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने आगे कहा कि दुनिया में 100 देशों से भी ज्यादा में यह पैथ का उपयोग हो रहा हैl प्रकाश कुमार ने बताया कि बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी मानना है कि बिना वैकल्पिक एवं परम्परागत औषधियों को बढ़ावा दिये सार्वभौमिक स्वास्थ्य के लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता और वैकल्पिक चिकित्सा पद्धितयों में विश्व में होम्योपैथी का प्रमुख स्थान है।
डॉ एस के राय ने कहा की वास्तव में होम्योपैथी एक तरह से नियमों और कायदों को मानने वाली चिकित्सकीय पद्धति है, क्योंकि यह पद्धति काफी हद तक प्राकृतिक पद्धति से जुड़ी हुई है।  डॉ एस के राय ने आगे कहा कि असाध्य बीमारियों को जड़ से खत्म करती है । होम्योपैथी दवाइयों को खुले में न रखें। इसके प्रयोग के बाद इन्हें अच्छे से पैक कर दें।
होम्योपैथी की दवा चाहे लिक्विड फार्म में हो या गोलियों के रूप में, किसी ठंडी जगह पर रखें।
होम्योपैथी दवा का यह नियम है कि उन्हें कभी भी हाथ में नहीं लेना चाहिए। इसके उलट आप बोतल खोलकर दवा को सीधे मुंह में ले लें। हाथ के इस्तेमाल से दवा का प्रभाव कम हो सकता है। इन दवाइयों को खाने के बाद 30 मिनट तक कुछ न खाएं।
– होम्योपैथी दवाइयों को अन्य दवाओं से मिक्स न करें।
– होम्योपैथी चिकित्सा के दौरान अन्य दवाइयों के सेवन से पहले डॉक्टर की राय अवश्य लें।
रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति के सचिव पिनाकी शंकर ने बताया कि मुफ्त चिकित्सा जांच शिविर में कुल 83 मरीजों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया जिन्हें जांच कर चिकित्सीय सलाह के साथ दवा का वितरण भी किया गया l रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति लगातार स्वास्थ और शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही है ।स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह हमारा छठा कैंप है। हम आगे भी इस तरह के कैंप लगाते रहेंगl
इस चिकित्सा शिविर में ,आशीष सिंह, विकास झा,डॉ संजीव कुमार पिनाकी शंकर आदि लोग मौजूद थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…