Home Featured केंद्र सरकार का दरभंगा को एक और शिलान्यास का तोहफा, आईटी पार्क की रखी आधारशिला।
February 9, 2019

केंद्र सरकार का दरभंगा को एक और शिलान्यास का तोहफा, आईटी पार्क की रखी आधारशिला।

देखिये कार्यक्रम का वीडियो भी।

दरभंगा: चुनावी मौसम में केंद्र सरकार ने शनिवार को दरभंगा को एक और बड़े शिलान्यास का तोहफा दिया है। रामनगर आईटीआई केंद्र में सॉफ्टवेयर एवं टेक्नोलॉजी पार्क खुलने का शिलान्यास केन्द्रीय आईटी व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने एक डीएमसीएच स्थित ऑडिटोरियम में किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि दरभंगा के रामनगर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) के खुल जाने से आईटी के क्षेत्र में महारत रखने वाले नौजवानों के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे। बिहार के नौजवानों में हुनर की कोई कमी नहीं है। रामनगर में 10 करोड़ से बनने वाले एसटीपीआई केन्द्र में सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। वहां सॉफ्टवेयर तैयार कर नौजवान उसे निर्यात कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि एसटीपीआई की शुरुआत वर्ष 1991 में की गई थी। केन्द्र में मोदी सरकार के आने के बाद एसटीपीआई के माध्यम से लाखों नौजवानों को रोजगार मिला है। डिजिटल इंडिया के माध्यम से आम हिन्दुस्तानी मजबूत हुआ है। इससे लोगों को बिचौलियों के चंगुल से बाहर निकालने का काम किया गया है।
उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि रामनगर में एसटीपीआई केन्द्र खोलने के लिए राज्य सरकार ने दो एकड़ जमीन नि:शुल्क उपलब्ध कराई है। इससे आईटी क्षेत्र में निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश में एसटीपीआई के माध्यम से 375 करोड़ से अधिक का निर्यात हुआ है। केन्द्र में महिला उद्यमियों के अलावा एससी-एसटी उद्यमियों के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने कहा कि सूबे में 98 प्रतिशत घरों में शौचालय बन चुके हैं। 45 लाख किसानों ने ऑनलाइन निबंधन कराया है। डिजिटल क्रांति ने लोगों के जीवन को आसान बना दिया है।
इस मौके पर नगर विधायक संजय सरावगी, जाले विधायक जीवेश मिश्रा और विधान पार्षद डॉ. दिलीप कुमार चौधरी ने भी लोगों को संबोधित किया। स्वागत एसटीपीएल के निदेशक मानस पांडा ने किया।

Share

Check Also

उड़ान योजना से बाहर हुआ दरभंगा एयरपोर्ट, सपाइसजेट का एकाधिकार खत्म।

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 26 सितंबर को प्रस्तावित दरभंगा एयरपोर्ट के नए ट…