Home Featured बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक, तटबंध सुरक्षा को लेकर दिए निर्देश।
3 weeks ago

बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक, तटबंध सुरक्षा को लेकर दिए निर्देश।

दरभंगा: शुक्रवार को दरभंगा के डीएम राजीव रौशन की अध्यक्षता में संभावित बाढ़ से निपटने केलिए समीक्षा बैठक की गई एवं उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए गए। इस दौरान डीएम राजीव रौशन ने तटबंध के पास से अवैध रूप से मिट्टी व बालू उठाने वालों पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है।

Advertisement

डीएम ने तटबंध सुरक्षा से संबंधित सभी बाढ़ नियंत्रण डिवीजन के कार्यपालक अभियंताओं को तटबंध की निगरानी करवाने एवं कटाव निरोधक कार्य संपन्न करा लेने तथा आकस्मिक स्थिति के लिए बालू भरे बैग चिन्हित स्थलों पर रखने के लिए सख्त निर्देश दिए। उन्होंने जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को सभी पंचायतों में वर्षामापक यंत्र कार्यरत है या नहीं यह जांच कराने का निर्देश दिया। डीएम ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से भूगर्भ जलस्तर के संबंध में जानकारी ली तथा उन्हें लगातार वाटर लेवल की जांच करते रहने को कहा।

Advertisement

उन्होंने सभी सीओ को चापाकल के लिए जगह चिन्हित करते हुए तीन दिनों के अंदर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा। सभी संबंधित पदाधिकारियों को तटबंधों का मुआयना कर लेने तथा पुल-पुलिया की सफाई कर लेने को कहा। उन्होंने सभी सीओ को अपने क्षेत्र में स्टोर किए गए बालू की मात्रा, गुणवत्ता जांच कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा। कंट्रोल रूम का गठन करा लेने निर्देश दिया तथा संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर लेने को कहा। उन्होंने कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग को फोटो सहित एक एलबम बनाकर आपदा विभाग में जमा करने का निर्देश दिया।

Advertisement

डीपीएम हेल्थ ने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 23 प्रकार की दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि चलंत चिकित्सा दल का गठन कर लिया गया है। डीएम ने बाढ़ आश्रय स्थल के लिए चिकित्सा दल का गठन करने का निर्देश दिया। जिला पशुपालन पदाधिकारी ने कहा कि कि पशु शिविर स्थल चिन्हित कर लिया गया है। 38 प्रकार की दवा उपलब्ध है। सभी पशुओं का टीकाकरण कर लिया गया है। डीएम ने सभी सीओ को निजी नाव मालिक से एकरारनामा करने से पहले उनकी नाव का सत्यापन करने तथा सभी नावों का रजिस्ट्रेशन भी करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने नाविकों का लंबित भुगतान जल्द से जल्द करने को कहा। उन्होंने कहा कि लाभुकों का डाटा सत्यापन कराकर सभी सीओ अपने अंचल के डाटा को जिला आपदा शाखा में भेजें।

Advertisement

कार्यपालक अभियंता भवन बृजेश कुमार ने कहा कि 13 स्थलों पर बाढ़ आश्रय का निर्माण किया जाना था जिसमें से आठ पर पूर्ण हो गया है। एक माह के अंदर शेष आश्रय स्थल भवन बनाने का निर्देश दिया गया। डीएम ने कहा कि बाढ़ के समय किसी भी नागरिक को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो, इसलिए सभी आवश्यक तैयारी यथाशीघ्र पूर्ण कर लें। बैठक में अपर समाहर्ता आपदा सलीम अख्तर, उप निदेशक जनसंपर्क सत्येंद्र प्रसाद, बिरौल एसडीओ उमेश कुमार भारती, डीएओ विपिन कुमार बिहारी, वरीय उप समाहर्ता भानु चंद्रा आदि थे।

Share

Check Also

परिवारिक कलह से तंग आकर विवाहिता ने फंदे से लटक कर दी जान।

दरभंगा: लहेरियासराय थाना क्षेत्र के रहमगंज मोहल्ले में किराए के मकान में रहने वाली एक महिल…