Home Featured बंगाल एवं केरल के दम्पत्तियों ने दो बच्चों को लिया गोद, डीएम के आदेश से सुपुर्द किये गये बच्चे।
December 13, 2022

बंगाल एवं केरल के दम्पत्तियों ने दो बच्चों को लिया गोद, डीएम के आदेश से सुपुर्द किये गये बच्चे।

दरभंगा: जिलाधिकारी राजीव रौशन ने मंगलवार को विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान के दो बच्चों का अंतिम रूप से दत्तक ग्रहण आदेश जारी किया। उनके इस आदेश के साथ ही दो बच्चों को माता-पिता का साया मिल गया। बंगाल और केरल के दो दंपतियों ने इन बच्चों को गोद लिया। बच्चों के गोद लेते ही उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। 

गौरतलब है कि पूर्व में यह आदेश जिला परिवार न्यायालय द्वारा जारी किया जाता था, परंतु किशोर न्याय अधिनियम 2015 में संशोधन के बाद दत्तक ग्रहण नियमावली, 2022 के तहत अब यह अधिकार जिला पदाधिकारी को स्थानांतरित कर दिया गया है। विनियमावली के तहत बिहार के कुछ जिलों में ही दत्तक ग्रहण प्रक्रिया की शुरुआत हुई है, जिसमें दरभंगा जिला भी शामिल हो गया है।

Advertisement

मौके पर मौजूद जिला बाल संरक्षण की सहायक निदेशक नेहा नूपुर ने बताया कि मंगलवार को दोनों बच्चों को गोद लेने वालों में से एक पश्चिम बंगाल तथा दूसरे केरल के दंपती हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में प्रावधान के अनुसार, इन बच्चों को प्री एडॉप्शन फॉस्टर केयर में दिया गया था। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा बच्चा कानूनी रूप से गोद लेने की प्रक्रिया निर्धारित है। इसके अलावा अन्य किसी प्रकार से गोद लेना विधि विरुद्ध एवं दंडनीय अपराध है।

उन्होंने बताया कि गोद लेने के लिए दंपती ऑनलाइन निबंधन कर सकते हैं। दत्तक ग्रहण की पात्रता के लिए स्थिर वैवाहिक संबंध के कम से कम दो वर्ष पूरे होने चाहिए। बालक और भावी दत्तक माता-पिता में से प्रत्येक में अंतर न्यूनतम 25 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। दंपती की आर्थिक स्थिति बेहतर हो। दंपती की मानसिक एवं शारीरिक स्थिति ठीक हो एवं कोई संक्रामक गंभीर रोग न हो। अविवाहित या अकेले पुरुष को बालिका दत्तक ग्रहण की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि अनाथ, नवजात, परित्यक्त, गुमशुदा अथवा परिवार से बिछड़ा हुआ बच्चा प्राप्त होने पर 24 घंटे के अंदर बाल कल्याण समिति अथवा जिला बाल संरक्षण इकाई या चाइल्ड लाइन से (1098) संपर्क किया जाना चाहिए। इसके साथ ही विशेष जानकारी के लिए विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान, दरभंगा के मोबाइल नम्बर 9334755484 पर संपर्क किया जा सकता है।

Share

Check Also

मतदाता फोटो पर्ची वितरण कार्य में लाएं तेजी: डीएम।

दरभंगा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मत…