Home Featured पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय ललित नारायण मिश्र को दिया जाए भारत रत्न : डॉ० बैद्यनाथ चौधरी।
January 3, 2023

पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय ललित नारायण मिश्र को दिया जाए भारत रत्न : डॉ० बैद्यनाथ चौधरी।

दरभंगा: पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय ललित नारायण मिश्र की पुण्यतिथि पर विद्यापति सेवा संस्थान ने कृतज्ञ नमन किया। मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पं कमलाकांत झा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में सबसे पहले अमर शहीद ललित नारायण मिश्र के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर संस्थान के महासचिव डाॅ बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा कि मिथिला के लाल ललित बाबू का व्यक्तित्व एवं कृतित्व का प्रभाव सिर्फ मिथिला में ही नहीं सिमटा था, बल्कि उनके व्यक्तित्व का प्रभाव राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फैला हुआ था। उन्होंने उनके कृतित्व एवं व्यक्तित्व की विस्तार से चर्चा करते हुए उन्हें भारत रत्न दिए जाने की मांग एक बार फिर से उठाई।

मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पं कमलाकांत झा ने कहा कि मिथिला को रेल, रेलवे को मिथिला पेंटिंग और कोसी क्षेत्र को तटबंध का अनमोल उपहार देने के लिए वे हमेशा अमर रहेंगे। वरिष्ठ साहित्यकार मणिकांत झा ने ललित बाबू की हत्या को मिथिला के विकास का गला घोंटने का कुत्सित प्रयास बताया। प्रो जीवकांत मिश्र ने ललित बाबू को जाति एवं वर्ग की राजनीति से ऊपर का राजनेता बताया। महात्मा गाँधी शिक्षण संस्थान के चेयरमैन हीरा कुमार झा ने जहां उन्हें गरीबों का मसीहा बताते हुए मिथिला के सर्वांगीण विकास का स्वप्न द्रष्टा बताया। वहीं संस्थान के मीडिया संयोजक प्रवीण कुमार झा ने ललित बाबू की हत्या के चार दशक से भी अधिक समय बीत जाने के बाद भी मिथिला की इस दुखद एवं संवेदनशील राजनीतिक हत्या से रहस्य का पर्दा अब तक नहीं उठ पाने पर चिंता जताई।

Advertisement

डॉ ० महानंद ठाकुर ने कहा कि उनके जीवन के अंतिम चरण में संपूर्ण मिथिला ललितमय हो गया था। उनकी हत्या से जहां मिथिला के समग्र विकास का हितचिंतक हमसे असमय जुदा हो गया वहीं, देश की तत्कालीन राजनीति को भी गहरा धक्का लगा। कार्यक्रम में विनोद कुमार झा, प्रो विजय कांत झा, डा उदय कांत मिश्र, डा गणेश कांत झा, दुर्गानंद झा, हरि किशोर चौधरी, प्रो चंद्रशेखर झा बूढ़ा भाई, नवल किशोर झा, आशीष चौधरी, पुरूषोत्तम वत्स आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…