Home Featured बसंत महोत्सव के दूसरे दिन निकाली गयी निशान शोभायात्रा।
January 31, 2023

बसंत महोत्सव के दूसरे दिन निकाली गयी निशान शोभायात्रा।

दरभंगा: श्री खाटू श्याम मंडल, दरभंगा की ओर से आयोजित 47वें वार्षिक बसंत महोत्सव के दूसरे दिन मंगलवार की सुबह करीब 7.30 बजे भव्य निशान शोभायात्रा निकाली गयी। यह शोभायात्रा नगर भ्रमण के लिए श्याम मंदिर, जीतूगाछी से निकली।

यात्रा के आगे फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया हुआ बाबा श्याम का रथ चल रहा था। श्याम भजनों पर आधारित बैंड के साथ 1593 भक्त हाथों में रंग-बिरंगे हनुमान जी और श्याम जी के ध्वजा लेकर झूमते हुए चल रहे थे। हजारों प्रेमी बिना ध्वजा के भी निशान पदयात्रा में शामिल थे। बीच-बीच में श्याम नाम के जयकारे निशान यात्रियों में जोश भर रहे थे। नगर भ्रमण के दौरान कई स्थानों पर हारे के सहारे की सवारी की आरती और फूलो से स्वागत किया गया। कई स्थानों पर फूलों और इत्र की बरसात भी की गयी।

Advertisement

निशान यात्रा मंदिर से श्याम अर्चना के बाद शुरू होकर गुल्लोबाड़ा, मशरफ बाजार, मारवाड़ी स्कूल, टाउन हॉल, मिर्जापुर चौक, आयकर चौक, हसन चौक, गांधी चौक, बड़ा बाजार, टावर चौक, शिवाजी नगर आदि शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरती हुई जीतूगाछी मंदिर पहुंची। सीमित संख्या में निशान को मंदिर के शिखर-गुम्बद पर चढ़ाया गया और शेष ध्वजा को प्रेमियों के बीच वितरण के लिए तैयार किये गये। मंदिर प्रांगण में मारवाड़ी महिला समिति की ओर से जल, चाय और बिस्कुट की सेवा की गयी। संध्याकाल में ‘एक शाम, राधे के नाम’ कार्यक्रम वृंदावन के ललित दीक्षित एवं ग्रुप ने श्रीकृष्ण एवं राधा के अलौकिक प्रेम के जीवंत स्वरूप को पूर्ण भावभंगिमा से प्रस्तुत किया। आयोजन को सफल बनाने में राजेश जसराजपुरिया, संदीप चौधरी, अजय चौधरी, विकास मित्तल, बिनोद शर्मा, अंजनी अग्रवाल आदि सक्रिय थे।

Share

Check Also

परिवारिक कलह से तंग आकर विवाहिता ने फंदे से लटक कर दी जान।

दरभंगा: लहेरियासराय थाना क्षेत्र के रहमगंज मोहल्ले में किराए के मकान में रहने वाली एक महिल…