Home Featured प्रमंडल स्तरीय उद्यान प्रदर्शनी सह किसान मेले का उद्घाटन।
March 13, 2023

प्रमंडल स्तरीय उद्यान प्रदर्शनी सह किसान मेले का उद्घाटन।

दरभंगा: प्रमंडल स्तरीय उद्यान प्रदर्शनी सह किसान मेले का विधिवत उद्घाटन संयुक्त कृषि कार्यालय परिसर में सोमवार को किया गया।इस अवसर पर मौजूद मुख्य अतिथि संयुक्त निदेशक शष्य चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि इस मेले का आयोजन किसानों के सम्मान के लिए किया गया है। किसानों के सम्मान के साथ उनके बीच प्रतिस्पर्धा की भावना जगाने में भी मेला लाभकारी है। मेले से किसानों के बीच आपस में नई तकनीकी का आदान-प्रदान होता है।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन को देखते हुए उसके अनुकूल खेती करने की किसानों को आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोग पारंपरिक खेती के अलावा उद्यानिक फसल पर भी ध्यान दें। नई तकनीकी से उद्यानिकी फसल करने से किसानों की आय बढ़ेगी। डीएओ विपिन बिहारी सिन्हा ने कहा कि इस मेले का उद्देश्य है कि उद्यान उत्पादों की ओर किसानों की ध्यान को आकृष्ट करना। मखाना अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद में मखाना उत्पाद को प्रधानमंत्री द्वारा पुरस्कृत किया गया है। मखाना की खेती उन्नत तकनीकी से करने पर किसानों को अच्छी आमदनी हो सकता है।

Advertisement

जाले कृषि विज्ञान केंद्र के पौधा संरक्षण विभाग के वैज्ञानिक डॉ. गौतम कुणाल ने आम के पेड़ में लगने वाले कीट के समाधान के बारे में बताया। आत्मा परियोजना निदेशक पूर्णेन्दु नाथ झा ने कार्यक्रम का समन्वय करते हुए कहा कि उद्यान प्रदर्शनी सह किसान मेले के माध्यम से किसानों की नई -नई योजनाओं की जानकारी मिलती है। मेले के माध्यम से किसानों से संवाद स्थापित किया जाता है। इसके अलावा किसानों की समस्याओं से भी पदाधिकारियों को रू-ब-रू होना पड़ता है। मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार चौधरी ने कहा कि बदलती वैश्विक परिस्थिति में फूल, फल व सब्जी का मानव ही नहीं, सभी प्राणियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण में इसका काफी योगदान रहा है।

मौके पर उद्यान सहायक निदेशक आभा कुमारी, परियोजना उपनिदेशक अम्बा कुमारी, रसायन के सहायक निदेशक कुणाल कुमार, कृषि अभियंत्रण के सहायक निदेशक शंभू कुमार सिंह, बीज परीक्षण के सहायक निदेशक अमित रंजन, बिरौल के किसान सलाहकार समिति अध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी, बेनीपुर एसएओ प्रीति सुंदरम, बिरौल एसएओ कविता कुमारी, किसान मुकेश कुमार सिंह आदि थे।

Share

Check Also

एनएच पर धू धू कर जली स्कोर्पियो।

दरभंगा: जिले के भालपट्टी ओपी क्षेत्र के अदलपुर मोड़ के निकट एनएच 57 पर बुधवार की दोपहर एक स…