Home Featured मंत्री ने दिव्यांगजनों के बीच किया बैटरी चालित ट्राईसाइकिल का वितरण।
May 20, 2023

मंत्री ने दिव्यांगजनों के बीच किया बैटरी चालित ट्राईसाइकिल का वितरण।

दरभंगा: समाहरणालय परिसर में शनिवार को समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने दिव्यांगजनों के बीच बैटरी चालित ट्राईसाइकिल का वितरण किया। मंत्री ने कहा कि इस वर्ष मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए 10 हजार की सीमा को समाप्त कर दिया है। अब एक वर्ष में जितने भी योग्य लाभुकों का आवेदन प्राप्त होगा उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मंत्री ने कहा कि जब वे समाज कल्याण विभाग के मंत्री बने तो उनके प्रयास से दो-चार लोगों को बैटरी चालित ट्राईसाइकिल दी गयी थी। मुख्यमंत्री के जनता दरबार में कई दिव्यांग इस समस्या को लेकर मिले थे। इसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रतिवर्ष 10 हजार बैटरी चालित ट्राईसाइकिल के वितरण करने का निर्णय समाज कल्याण विभाग ने लिया।

उन्होंने कहा कि बैटरी चालित ट्राईसाइकिल कम से कम 60 प्रतिशत दिव्यांगता वाले शिक्षा प्राप्त करने, कारोबार करने या नौकरी-पेशा करने के लिए प्रतिदिन कम से कम तीन किलोमीटर की दूरी तय करने वालों को प्रदान करने का प्रावधान है।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन से चयनित 86 लाभुकों में से 81 लाभुक आज उपस्थित हैं। उन्होंने उपस्थित सभी दिव्यांगों को शुभकामना दी। इस अवसर पर बहादुरपुर निवासी हर्षना राज पति श्रेस्कर सिन्हा को मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत एक लाख रुपये का डम्मी चेक तथा मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत गुड़िया कुमारी एवं उनके पति कन्हैया कुमार को एक लाख रुपये का डम्मी चेक प्रदान किया गया। इस अवसर पर नगर आयुक्त सह प्रभारी डीएम कुमार गौरव, अपर समाहर्ता राजेश झा राजा, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा नेहा कुमारी, रेडक्रॉस, दरभंगा के सचिव मनमोहन सरावगी सहित समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारी व कर्मी थे।

Share

Check Also

विधिक जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन।

दरभंगा: जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार के विनोद कुमार तिवारी…