Home Featured नगर निगम प्रांगण में रिडॺूस, रीयूज और रीसाइकिल सेंटर का शुभारंभ।
May 20, 2023

नगर निगम प्रांगण में रिडॺूस, रीयूज और रीसाइकिल सेंटर का शुभारंभ।

दरभंगा: दरभंगा नगर निगम की मेयर अंजुम आरा ने शनिवार को नगर निगम प्रांगण में रिडॺूस, रीयूज और रीसाइकिल (आरआरआर) सेंटर का शुभारंभ किया। इस तरह का सेंटर शहर के सभी वार्डों में खोला जाएगा। इसका शुभारंभ नगरपालिका स्वच्छता एवं विकास निदेशालय, नगर विकास एवं आवास विभाग के निर्देश पर किया गया है।

इस योजना के तहत घर में बेकार पड़ी हुई चीजों को नगर निगम उपयोग में लाने लायक बनाएगा। अगर वह वस्तु किसी अन्य के उपयोग में आने वाली है तो उसे दे दिया जाएगा, अन्यथा उसका रीसाइकिल कर उसे दोबारा उपयोग के लायक बनाया जाएगा। ऐसी वस्तुओं के संग्रह के लिए नगर निगम की ओर से सभी घरों में अलग से गाड़ी भेजी जाएगी। हालांकि ऐसी वस्तुओं को लेकर लोग खुद भी नगर निगम जाकर जमा कर सकते हैं। यह योजना इसलिए बनायी गयी है कि वर्तमान में लोग घर के कचरे के साथ पुरानी और बेकार की वस्तुओं को भी नगर निगम की कचरा उठाने वाली गाड़ी को दे देते हैं। इससे कचरा निस्तारण में परेशानी होती है।

इस मौके पर मेयर ने कहा कि शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से नगर निकायों में मेरी लाइफ मेरा स्वच्छा शहर कैम्पेनिंग शनिवार से शुरू की गयी है। इसमें वार्ड स्तर पर आरआरआर केंद्र की शुरुआत की गयी है। यह कार्यक्रम 20 मई से पांच जून तक चलेगा। इस कार्यक्रम और आरआरआर की स्थापना में आरडब्ल्यूए सदस्य, सिटिजन लालंटियर्स, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं एवं एनजीओ के सहयोगियों से सहयोग लिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि आरआरआर सेंटर पर वैसी पुरानी उपयोग की हुई वस्तुओं जिसका रिसाइकल व रीयूज किया जा सके, को सेंटर पर जमा किया जाना है। जैसे उपयोग की हुई प्लास्टिक की वस्तु, खिलौने, पुराने बर्तन, पुराने कपड़े, पुराने जूते-चप्पल, पुरानी किताबें व इलेक्ट्रनिक अवशेष आदि को जमा किया जाएगा। जमा हुए अपशिष्ट को वैसी कंपनी, संस्था, कबाड़ीवाला, प्लास्टिक रिसाइकलर स्टार्टअप कम्पनी, एफएमजीसी कम्पनी, रिसाइकल कंपनी के साथ टाइअप किया जाना है और कैंपेनिंग खत्म होने के बाद जमा अपशिष्ट को बेचा दिया जायेगा।

मेयर ने कहा कि आरआरआर सेंटर की स्थापना सभी वार्डों के अपार्टमेंट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मार्केट प्लेस या खुले मैदान में जहां लोग आसानी से पहुंच सकें, पर की जा सकती है। आरआरआर सेंटर की स्थापना के बाद उसे जियोटैग किया जायेगा। आरआरआर सेंटर की स्थापना व उद्घाटन के बाद कलेक्शन वाहन को महापौर अंजुम आरा, उपमहापौर नाजिया हसन, उपनगर आयुक्त सुधांशु कुमार, सिटी मैनेजर अजहर हुसैन, पर्या

Share

Check Also

विधिक जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन।

दरभंगा: जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार के विनोद कुमार तिवारी…