Home Featured प्रख्यात ज्योतिषाचार्य डॉ. कालीकान्त मिश्र का निधन, शोक की लहर।
April 17, 2023

प्रख्यात ज्योतिषाचार्य डॉ. कालीकान्त मिश्र का निधन, शोक की लहर।

दरभंगा: मिथिला समेत अन्य प्रदेशों में भी ज्योतिष के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान रखने वाले प्रख्यात ज्योतिषाचार्य डॉ. कालीकान्त मिश्र ‘विमल’ का निधन हो गया है। स्थानीय बेलशंकर मोहल्ले में अपने आवास पर गत16 अप्रैल की रात उन्होंने अंतिम सांस ली। बहेड़ा के तुमौल गांव में उनका जन्म दो जनवरी 1944 को हुआ था। वे अपने पीछे भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं।

संस्कृत विश्वविद्यालय के पीआरओ निशिकांत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि डॉ. मिश्र की संस्कृत साहित्य समेत अन्य विषयों पर भी खासी पकड़ थी। विवि के अधीन आधा दर्जन से अधिक संस्कृत कॉलेजों में बतौर प्रध्यापक उन्होंने अक्टूबर 1962 से काम किया था। 2004 में ज्योतिष संकायाध्यक्ष के रूप में संस्कृत विवि के पीजी विभाग से वे सेवानिवृत्त हुए थे। उन्होंने काव्य संग्रह ‘विषपान’ एवं गीत संग्रह की रचना भी की थी। उन्हें कई संगठनों से पुरस्कृत व सम्मानित किया गया था।

Advertisement

उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कुलपति डॉ. शशिनाथ झा ने कहा कि डॉ. मिश्र के चले जाने से एक युग का अंत हो गया। इस मौके पर विवि के पीजी विभाग में शोक संवेदना व्यक्त की गई जिसमें डॉ. श्रीपति त्रिपाठी, डॉ. दयानाथ झा, डॉ. कुणाल झा, डॉ. दिलीप कुमार झा, डॉ. पूरेन्द्र वरिक, डॉ. वरुण झा समेत सभी कर्मी शामिल रहे। उधर, संस्कृत भारती, दरभंगा के जिला संयोजक डॉ. त्रिलोक झा ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार तुमौल में किया गया। मुखाग्नि ज्येष्ठ पुत्र डॉ. राजेश कुमार मिश्र ने दी। मौके पर उनके छोटे पुत्र डॉ. विनित कुमार मिश्र समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। उनके निधन पर आईएमए के जिला सचिव डॉ. आमोद कुमार झा ने भी शोक व्यक्त किया है।

Share

Check Also

विधिक जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन।

दरभंगा: जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार के विनोद कुमार तिवारी…