Home Featured जायद फसल को लेकर उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन।
February 22, 2024

जायद फसल को लेकर उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन।

दरभंगा: जीविका की डीपीएम डॉ.ऋचा गार्गी की अध्यक्षता में दरभंगा जीविका के डीपीसीयू कार्यालय कक्ष में सभी प्रखंड के जीविकोपार्जन नोडल, विलेज रिसोर्स पर्सन व स्किल एक्सटेंशन वर्कर का जायद फसलों के संदर्भ में एकदिवसीय उन्मुखीकरण आयोजित किया गया।

Advertisement

डीपीएम ऋचा गार्गी ने सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि आप सभी के सहयोग से दरभंगा जिला जीविका के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य कर रहा हैं, आगे भी अपनी पूर्ण ऊर्जा के साथ तन्यमयता से कार्य करते रहें।

उन्होंने यह भी कहा कि जिले के अधिकांश लोग कृषि व्यवसाय से जुड़े हैं और वैज्ञानिक पद्धति के द्वारा कृषि आज समय की माँग है इसलिए अधिक से अधिक लोगों को शिक्षित व जागरूक कर लाभ पहुंचाएं।

Advertisement

जीविकोपार्जन प्रबंधक मनोरमा मिश्रा ने कृषि सम्बंधित तकनीकी ज्ञान को साझा करते हुए बताया कि फसल चक्र के सिद्धांतों व मौसम के हिसाब से ही फसलों का चयन किया जाना चाहिए। अभी जायद मौसम वाली फसल जिन्हे फरवरी-मार्च में बोया जाता है जैसे कद्दूवर्गीय सब्जियां,भिंडी, मूंग आदि।

Advertisement

मनोरमा मिश्रा ने बताया कि जायद फसल से जुड़ी तमाम जानकारियां सभी वीआरपी, एसइडव्लू व नोडल को विस्तार से दी गयी है, आगे सभी के द्वारा ये जानकारियां सामुदायिक संगठनों की जीविका दीदियों तक अग्रसारित कर उन्हें प्रशिक्षित व प्रेरित किया जायेगा।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …