Home Featured 16 मतों से जीत हासिल कर सीता देवी ने किया जिला परिषद अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा।
March 15, 2024

16 मतों से जीत हासिल कर सीता देवी ने किया जिला परिषद अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी

दरभंगा: आखिरकार लंबी खींचतान के बाद आखिरकार जिला परिषद अध्यक्ष पद का चुनाव शुक्रवार को सम्पन्न हो गया। इस चुनाव में पर सीता देवी ने 28-12 से जीत दर्ज कर अध्यक्ष पद की कुर्सी पर कब्जा कर लिया। सीता देवी के समर्थन में जैसे ही 28 मत पड़ने की घोषणा डीएम राजीव रौशन ने की, पूर्व जिप अध्यक्ष रेणु देवी अपने समर्थकों के साथ सभागार से बाहर निकल गईं।

Advertisement

अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज करने के बाद सीता देवी ने कहा कि यह सभी पार्षदों और सत्य की जीत है। अब सभी पार्षदों को सम्मान और उनका वाजिब अधिकार उनके कार्यकाल में मिलेगा। किसी के साथ न कोई भेदभाव होगा न किसी की उपेक्षा होगी।

Advertisement

बता दें कि गत तीन जनवरी को दो दर्जन से अधिक जिप सदस्यों ने अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर अविश्वास का आवेदन दिया था। इसके बाद 13 जनवरी को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए बैठक हुई थी। इसमें दोनों पदों पर 26- 0 अविश्वास पास हुआ।

इसके बाद जिला प्रशासन ने चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग से पत्राचार किया। लेकिन इस दौरान पूर्व अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने हाईकोर्ट में रिट दायर कर अविश्वास प्रस्ताव पर बुलाई गई बैठक को चुनौती दे दी। इसके बाद न्यायालय में हुई सुनवाई में 13 जनवरी की बैठक को गलत करार दिया गया, लेकिन उस आदेश के विरुद्ध पुन विपक्षी पार्षद ने डबल बेंच में रिट दायर की। इसके बाद हुई सुनवाई में उस बैठक को सही बताते हुए 15 मार्च को अध्यक्ष पद पर चुनाव की तिथि निर्धारित की गई थी।

Advertisement

हाईकोर्ट के आदेश पर शुक्रवार को हुई वोटिंग में अध्यक्ष पद के लिए रेणु देवी और सीता देवी ने नामांकन किया। इसके बाद दोनों के नामांकन पत्रों की जांच कर सही होने के बाद चुनाव कराया गया। इसमें सीता देवी को 28-12 से जीत मिली। जिप अध्यक्ष पद के लिए समाहरणालय के डॉ. आंबेडकर सभागार में निर्धारित समय 11 बजे से पूर्व वोटिंग के लिए पार्षदों का प्रवेश शुरू हो गया।

Advertisement

अध्यक्ष पद की उम्मीदवार सीता देवी ने अपने समर्थकों का काफिला लेकर साढ़े 10 बजे समाहरणालय परिसर में प्रवेश किया। इसके बाद 10: 45 बजे सीता देवी अपने 28 समर्थकों के साथ सभागार के भीतर गईं। ठीक दस मिनट बाद रेणु देवी और ललिता झा ने कुछ पार्षदों के साथ सभागार में प्रवेश किया। इसके कुछ देर बाद डीएम राजीव रौशन भी पहुंचे, लेकिन कुछ देर बाद ही वे बाहर निकल गए। इस दौरान उन्होंने पार्षदों से कहा कि कुछ तकनीकी समस्या के कारण चुनाव की प्रक्रिया कुछ देर बाद होगी। तब तक आप लोग सभागार के भीतर ही न्यायालय का आदेश आने तक इंतजार कीजिए।

डीएम के सभागार से बाहर निकलने के बाद सीता देवी के समर्थन में बाहर खड़े समर्थक बैचेन हो गए और एक-दूसरे से जानकारी लेने में व्यस्त दिखे। पुन डीएम लगभग तीन बजे सभागार में आए और कुछ देर रुकने के बाद करीब आधे घंटे के बाद चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई। सभागार के बाहर तैनात अधिकारियों ने भीतर जाने वाले पार्षदों के आई कार्ड और निर्वाचन प्रमाणपत्र की जांच के बाद ही भीतर प्रवेश करने की अनुमति दी। सदर एसडीपीओ अमित कुमार सभागार के बाहर दिनभर डटे रहे।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …