Home Featured मधुबनी लोकसभा के अंश भाग जाले एवं केवटी विधानसभा के 661 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान, तैयारी पूरी।
May 19, 2024

मधुबनी लोकसभा के अंश भाग जाले एवं केवटी विधानसभा के 661 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान, तैयारी पूरी।

दरभंगा: मधुबनी संसदीय क्षेत्र के अंश भाग जाले व केवटी विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को कुल 661 मतदान केन्द्रों पर वोट डाले जायेंगे। इसके लिए रविवार को केवटी विधानसभा क्षेत्र के लिए केन्द्रीय विद्यालय वायुसेना स्थल तथा जाले विधानसभा क्षेत्र के लिए दरभंगा इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में बनाए गए डिस्पैच सेंटरों पर कर्मियों के बीच मतदान सामग्री का वितरण किया गया। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 628791 है।

Advertisement

वायु सेना परिसर स्थित केन्द्रीय विद्यालय के डिस्पैच सेंटर पर सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह भूमि सुधार उपसमाहर्ता संजीत कुमार ने ब्रीफिंग के दौरान निर्भीक और शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने की शुभकामना के साथ मतदान कराने के लिए कर्मियों को रवाना किया। बता दें कि जाले व केवटी विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत सोमवार को मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक कतारबद्ध मतदाताओं को मतदान कराया जायेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राजीव रौशन ने कहा कि मतदान की प्रशासनिक तैयारी पूर्ण कर ली गई है। मतदान के दौरान एक-एक गतिविधियों पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी।

मतदान के दौरान पल-पल की गतिविधि पर नजर रखने के लिए जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना दरभंगा समाहरणालय स्थित सभागार में की गई है।

Advertisement

जिला नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर 06272-240010 एवं 06272-240011 है। यह नियंत्रण कक्ष मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम/वीवी पैट संग्रहण केन्द्र के साथ-साथ अंतिम रूप से पोल्ड ईवीएम/वीवीपैट जमा होने तक कार्यरत रहेगा। एकीकृत नियंत्रण कक्ष के रूप में कम्यूनिकेशन नियंत्रण कक्ष, मीडिया नियंत्रण कक्ष, वेबकास्टिंग नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्ष के माध्यम से मतदान के दिन होने वाली घटनाओं, शिकायत संबंधी कार्रवाई एवं फेक न्यूज पर नियंत्रण, सोशल मीडिया पर नियंत्रण, सी विजिल पर प्राप्त शिकायतों का समाधान, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्राप्त शिकायत, सुझाव पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि सभी डिस्पैच केंद्रों से मतदान कर्मी और मतदान अधिकारी अपने-अपने निर्धारित मतदान केंद्रो पर पहुंच गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। काफी संख्या में सशस्त्रत्त् पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति मतदान केंद्रों पर की गई है। मतदाता निर्भीक होकर अपने मत का प्रयोग करें और लोकतंत्र को मजबूत करें।

Advertisement

केवटी विधानसभा के मध्य विद्यालय केवटी बालक स्थित बूथ नंबर 211 को यूथ और बूथ संख्या 212 को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। जाले विधानसभा के मतदान केंद्र संख्या 314 उत्क्रमित मध्य विद्यालय उत्तरी भाग सिंहवाड़ा को यूथ मतदान केंद्र और मतदान केंद्र संख्या 189 मध्य विद्यालय कमतौल बालक को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। 50 फीसदी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी से मतदान केंद्रों की गहन निगरानी की जाएगी। बता दें कि जिन मतदाताओं को अब तक वोटर पर्ची नहीं मिली है, वे चुनाव आयोग से निर्धारित दस्तावेजों के आधार पर मतदान कर सकते हैं।

Share

Check Also

परिवारिक कलह से तंग आकर विवाहिता ने फंदे से लटक कर दी जान।

दरभंगा: लहेरियासराय थाना क्षेत्र के रहमगंज मोहल्ले में किराए के मकान में रहने वाली एक महिल…