Home Featured नाजायज मुंशी रखने वाले कर्मचारी होंगे बर्खास्त: डीएम।
February 10, 2023

नाजायज मुंशी रखने वाले कर्मचारी होंगे बर्खास्त: डीएम।

दरभंगा: शुक्रवार को दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में भूमि विवाद से संबंधित मामलों व मद्य निषेध अभियान को लेकर बैठक हुई। बैठक में डीएम ने सभी सीओ और थानाध्यक्षों को भूमि विवाद से संबंधित मामलों के निपटारे में तेजी लाने का निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जितने भी कर्मचारी हैं उनका कार्यालय कहां चलता है, इसकी सूचना उनके मोबाइल नंबर के साथ जनसंपर्क विभाग के माध्यम से प्रकाशित करायी जाए ताकि, भूमि का अभिलेख कहां रखा जाता है, यह पता चल सके। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी कर्मचारी द्वारा नाजायज मुंशी रखने की जानकारी मिलेगी तो उनके विरुद्ध बर्खास्तगी तक की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जान-बूझकर निजी लाभ के लिए जमीन विवाद उत्पन्न करते रहते हैं और उसमें कहीं न कहीं तथाकथित नाजायज मुंशी का भी योगदान रहता है। मद्य निषेध अभियान की समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को होली पर्व के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन अवसरों पर वैकल्पिक नशा जैसे गांजा, भांग, अफीम, नशीली दवा का भी प्रयोग किया जाता है। इन तथ्यों पर भी नजर रखी जाए। इसके लिए पंचायती राज संस्थान की भी मदद ली जा सकती है।

Advertisement

डीएम ने कहा कि यदि कहीं से शराब रखने या बनाने की कोई सूचना मिलती है तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए, नहीं तो सूचना देने वाले हतोत्साहित होते हैं और अगली बार से सूचना देना आवश्यक नहीं समझेंगे। इसके साथ ही सूचना देने वाले का नाम बिल्कुल गुप्त रखा जाए। उन्होंने कहा कि जब्त शराब के विनिष्टिकरण में विलंब नहीं किया जाना चाहिए। विनिष्टिकरण का आदेश जिले से तीन से चार दिनों के अंदर दे दिया जाती है। उन्होंने सभी सीओ व थानाध्यक्षों को अपने कर्मियों, चौकीदारों का भी प्रोफाइल खंगालने के निर्देश दिए। कहा कि हो सकता है कि वे खुद लिप्त नहीं हों, लेकिन उनके सगे-संबंधी नशे के कारोबार में लिप्त हों, ऐसे कर्मियों की जानकारी मिलने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने उत्पाद अधीक्षक को नियमित छापेमारी करते रहने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, उत्पाद अधीक्षक ओम प्रकाश एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

धूप में चक्कर खाकर बेहोश हुआ युवक, इलाज के दौरान हुई मौत।

दरभंगा: इन दिनों जिले में गर्मी सारा रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है। इस कड़ी धूप के कारण एक युवक…