Home Featured 37 दिनों बाद धरनार्थियों से मिलने पहुंचे एसएसपी, धरना खत्म करने का किया अनुरोध।
February 15, 2023

37 दिनों बाद धरनार्थियों से मिलने पहुंचे एसएसपी, धरना खत्म करने का किया अनुरोध।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: बुआरी कांड के विरोध में विगत 37 दिनों से अनुमंडल मुख्यालय में चल रहे बेमियादी धरना के 38वें दिन बुधवार को एसएसपी अवकाश कुमार दल बल के साथ धरनास्थल पर पहुंचकर धरनार्थियों से घटना की विस्तृत जानकारी ली। वही धरनार्थियों की मांग को गंभीरता से लेते हुए न्याय मिलने का आश्वासन दिया।

इस दौरान एसएसपी ने सर्वदलीय संघर्ष समिति की ओर से चल रहे धरना का नेतृत्व कर रहे सीपीएम के नेता रघुनाथ झा सहित सभी दल के नेताओं से वार्ता कर धरना समाप्त करने का आग्रह किया। धरनार्थियों ने वर्तमान दोषी, आरोपी अवर निरीक्षक थानाध्यक्ष को अविलंब हटाकर पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की मांग की। वहीं बताया कि घटना 16 नवंबर की रात की है। जहां चौकीदार के पुत्र के यहां पार्टी के दौरान दो युवक के बीच अंडा खरीदने को लेकर बकझक हुई थी। बकझक के बाद मामला शांत हो गया था।

Advertisement

पार्टी में शामिल कुछ पुलिस अधिकारी ने बेकसुर लोगों के घर पर जाकर पकड़ने की कोशिश की। कुछ लोगों की ओर से शांतिपूर्ण विरोध करने पर उसे छोड़ दिया गया। कुछ देर बाद पार्टी में शामिल पुलिस अधिकारी की सूचना पर थानाध्यक्ष समेत तीन गाड़ी से पहुंची पुलिस ने घर में सोये बुजुर्ग महिला, गर्भवती, विकलांग सहित करीब 15-20 एक ही समुदाय के परिवारों के घर में घुसकर लोगों की बेरहमी से पिटाई कर दी।

इसमें दो दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गये। वहीं नौ गंभीर जख्मियों को डीएमसीएच भेजा गया। एक गंभीर को आईजीआईएमएस पटना रेफर किया गया। घटना के दूसरे ही दिन पुलिस के आवेदन पर निर्दोष लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर दी गयी। उसी दिन जख्मी की ओर से से दिये गये आवेदन पर थाना में प्राथमिकी दर्ज नहीं की गयी।

इसको लेकर घटना के तीन दिन बाद जख्मी व परिजनों की ओर से न्याय को लेकर एसडीपीओ कार्यालय के समीप धरना दिया गया। एसडीएम व एसडीपीओ की ओर से न्याय दिलाने के आश्वासन के बाद धरना समाप्त किया गया। इस बीच पीड़ितों को न्याय नहीं मिलने पर सर्वदलीय जांच समिति की ओर से घटना की विधिवत जांच कर स्थानीय स्तर से लेकर जिला व प्रदेश के सभी आला अधिकारियों को जांच प्रतिवेदन देकर पीड़ितों को न्याय दिलाने की मांग की गयी। बावजूद न्याय नहीं मिलने पर सर्वदलीय संघर्ष समिति की ओर से पांच जनवरी को परिवाद मार्च कर चरणबद्ध आंदोलन शुरू किया गया। वहीं गत नौ जनवरी से अनुमंडल मुख्यालय में बेमियादी धरना जारी है।

जिसपर एसएसपी ने सभी बातों को गंभीरता से सुनते हुए कहा कि घटना की जांच दो एसडीपीओ एवं सिटी एसपी से करायी गयी है। इसका प्रतिवेदन प्राप्त हो गया है। विधिवत जांच की गयी है। पीड़ितो को निश्चित रूप से न्याय मिलेगा। इसके लिए सभी बिन्दुओं पर गहन जांच की जा रही है। इधर, धरनार्थियों ने बताया कि एसएसपी से वार्ता सकारात्मक रही है। गुरुवार को सभी दल के सदस्यों के बीच बैठक कर अगली रणनीति पर विचार किया जायेगा।

Share

Check Also

पीएम मोदी विकास के पर्याय, देश की जनता करती है अटूट विश्वास : गोपाल जी ठाकुर।

विकसित दरभंगा सहित विकसित राष्ट्र का संकल्प पूरा होकर रहेगा, उक्त बातें दरभंगा सांसद सह भा…