Home Featured बसतपुर में पिछले 74 सालों से जारी है शिव बारात की परंपरा, निकलती है आकर्षक झांकियां।
February 18, 2023

बसतपुर में पिछले 74 सालों से जारी है शिव बारात की परंपरा, निकलती है आकर्षक झांकियां।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: मिथिला की हृदय स्थली दरभंगा में महाशिवरात्रि का पर्व पूरी आस्था के साथ मनाया गया। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक शिवरात्रि की धूम रही।

जिले के बहादुरपुर प्रखंड क्षेत्र के देकुली, बसतपुर, उघड़ा के उग्रनाथ महादेव मंदिर समेत अन्य मंदिरों में फूलों व रंग-बिरंगे लाइटों से पूरे मंदिर परिसर को सजाया गया था।

शनिवार की सुबह से मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी हुई दिखी। हर-हर महादेव और ओम नमः शिवाय के जयघोष से सभी शिव मंदिर गूंज रहे थे। महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर महिलाओं ने फल, फूल, बेलपत्र, भांग, धतूरा, मिष्ठान आदि चढ़ाकर देवों के देव महादेव की पूजा-अर्चना कर कल्याण की कामना की।

बसतपुर के शिवालय में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। मंदिर के बाहर प्रसाद, दूध और अन्य सामान की दुकानें भी लगी थी।

इस दौरान अद्भुत स्वांगों संग शिव बारात निकाली गई। एक किलोमीटर से अधिक लंबी शिव बारात में शामिल युवाओं एवं बच्चों की झांकी व ढोल की थाप पर थिरकते दर्जनों लोग आकर्षण का केंद्र रहे।

डीजे की धुन पर युवाओं ने भी जमकर रंग गुलाल उड़ाकर जयकारे लगाए।

शिव बारात के नगर भ्रमण के बाद देर रात बरात के मंदिर पहुंचने पर मिथिला की परंपरा अनुसार अन्य वैवाहिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

Advertisement

बसतपुर में शिवरात्रि पर शिव बारात निकालने की 74 साल पुरानी परंपरा है। नंदी पर सवार शिव का स्वरूप बहुत ही मनुहारी लग रहा था। बारात में दो दर्जन से अधिक बच्चों की टोली द्वारा राम दरबार, शिव दरबार, कृष्ण लीला जैसी झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं।

बारात के दौरान पागल, बहरूपिया की टोली, साधु संतों की टोली, सहित तमाम अद्भुत स्वांग शामिल रहे। डीजे की धुन पर अबीर गुलाल उड़ा कर भोले के जयकारे लगाते युवा भी बरात में शामिल रहे। बारात के स्वागत के लिए जगह जगह स्वागत में महिलाएं पूजा की थाल लेकर खड़ी दिखी।

सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल को भी तैनात किया गया था। इसमें पतोर ओपी के एएसआई वीरेंद्र सिंह अपने दल बल के साथ सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले रहे। लेकिन मौके पर नियुक्त किए गए मजिस्ट्रेट की तैनाती नहीं दिखी।

इस दौरान स्थानीय ग्रामीण चंद्र प्रकाश कर्ण उर्फ टिंकू ने बताया कि बसतपुर में बीते 74 सालों से लगातार महाशिवरात्री का यह महोत्सव होते आ रहा है। यहां की मान्यता है कि जो श्रद्धालु सच्चे मन से जो मांगता है, उसकी मुरादे पूरी होती है।

वहीं मेला में आगंतुओं की सेवा में पूर्व सरपंच हरे कृष्ण पासवान, विजय यादव, नोखे यादव, लुटिश राम, अशोक यादव, धीरेंद्र यादव, संगम यादव आदि मौजूद रहे।

Share

Check Also

गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे गोपाल जी ठाकुर, जुटेंगे बीजेपी के दिग्गज।

दरभंगा: भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाख…