Home Featured पंचायती राज विभाग के योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित।
March 6, 2023

पंचायती राज विभाग के योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित।

दरभंगा: डीएम के कार्यालय कक्ष में जिले में चल रही पंचायती राज विभाग के योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। जिसमें सर्वप्रथम नल – जल योजना के अन्तर्गत वैसे वार्ड जहां अभी तक नल – जल योजना अपूर्ण है की समीक्षा की गयी। वैसे वार्ड से संबंधित तकनीकी सहायकों के फरवरी माह के वेतन में 20 प्रतिशत् कटौती करने के निर्देश दिये गये। जिनमें हनुमानगर के गोढियारी एवं थलवाड़ा के तकनीकी सहायक का 10 प्रतिशत, बिरौल के भवानीपुर, रहुआ एवं साहो तथा दरभंगा सदर के छोटाईपट्टी से जुड़े तकनीकी सहायक के फरवरी माह के वेतन से 40 प्रतिशत कटौती कर भुगतान करने का निर्देश दिया गया। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया कि यदि वे लंबित योजना को पूर्ण करा लेते है तो वेतन स्थगन आदेश जिला पंचायती राज पदाधिकरी साक्ष्य देखकर विमुक्त कर सकेंगे। अन्यथा माह मार्च के वेतन से भी राशि की कटौती की जा सकती है। साथ ही इन लंबित अपूर्ण योजनाओं से जुड़े सभी पंचायत सचिव को (नये परिक्ष्मान्य पंचायत सचिव को छोड़कर) आज की तिथि से ही निलंबित करने का निर्देश दिया गया। नल – जल योजना की अनियमितता के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराने एवं नीलामपत्र वाद दायर करने के लिए जिला पंचायती राज पदाधिकारी को एक प्रपत्र का प्रारूप तैयार कर ग्रुप में साझा करने का निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि आईओटी उपकरण व वाटर कंट्रोल रूम कार्यरत है। निश्चय पोर्टल पर नल जल योजना अंतर्गत पूर्ण हो चुकी योजना की प्रविष्टि समीक्षा की गयी। समीक्षा में पाया गया कि बहेड़ी के 16 पूर्ण योजना की प्रविष्टि लंबित है जिसके लिए वहां के चारों लेखापाल का वेतन स्थगित कर दिया गया।

Advertisement

पंचायत सरकार भवन की समीक्षा में पाया गया कि 57 पंचायत सरकार भवन बन कर तैयार व कार्यरत हैं एवं 72 पंचायत सरकार भवन के लिए जमीन उपलब्ध हो गयी है। डीएम ने आदेश जारी करते हुए कहा कि जहां पंचायत सरकार भवन बन गया है वहां के सभी पंचायत स्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मी पंचायत सेवक, पंचायत रोजगार सेवक, ग्रामीण आवास सहायक, राजस्व कर्मचारी, आरटीपीएस काउन्टर का कार्यालय पंचायत सरकार भवन में चलेगा। यदि अन्यत्र कार्यालय चलाने की सूचना मिलेगी तो संबंधित कर्मियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में डीडीसी अमृषा बैंस, सहायक समाहर्त्ता सह केवटी के बीडीओ और सूर्य प्रताप सिंह, उप निदेशक जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Share

Check Also

पोलो मैदान में देर रात तक मिथिला के गीत-संगीत एवं संस्कृति की बहती रही रसधार।

दरभंगा: दरभंगा महोत्सव के पांचवें संस्करण का शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन ह…