Home Featured राज्यपाल सह कुलाधिपति के स्वागत की तैयारी पूरी।
March 25, 2023

राज्यपाल सह कुलाधिपति के स्वागत की तैयारी पूरी।

दरभंगा: बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर के स्वागत के लिए कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय पूरी तरह तैयार है। रविवार 26 मार्च को कुलाधिपति पहली बार संस्कृत विवि में सीनेट की अध्यक्षता करने वाले हैं। कुलाधिपति के आगमन को लेकर संस्कृत विवि में व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है।

संस्कृत विवि के इतिहास में यह पहली बार है जब कोई कुलाधिपति स्वयं सीनेट की अध्यक्षता करने पहुंच रहे हैं। इसको लेकर विवि प्रशासन के साथ ही सीनेट सदस्यों में भी उत्साह का माहौल है। कुलाधिपति का मिथिला की परंपरा के अनुसार स्वागत किया जाएगा। उनके भोजन में भी मिथिला के प्रसिद्ध तिलकोर व खम्हाउर का तरुआ, मखाना की खीर आदि की व्यवस्था की गई है। कुलाधिपति के आगमन से लेकर प्रस्थान तक का मिनट टू मिनट कार्यक्रम तय है। कुलाधिपति पूरे चार घंटे संस्कृत विवि में रुकेंगे। कुलाधिपति पटना से सड़क मार्ग से दरभंगा पहुंचेंगे। कुलाधिपति के साथ उनके प्रधान सचिव रॉबर्ट एल चोंग्थू, एडीसी धीरज बिष्ट एवं स्पेशल ऑफिसर प्रीतेश देसाई भी मौजूद रहेंगे। कुलाधिपति का कारकेट दिन के 11 बजे बाघ मोड़ गेट से संस्कृत विवि में प्रवेश करेगा। प्रवेश के साथ ही विवि परिसर स्थित राशि नक्षत्र वाटिका के उत्तर-पूर्व कोने में उन्हें जिला पुलिस की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। उसके बाद कुलाधिपति महाराजाधिराज डॉ. सर कामेश्वर सिंह की परिसर स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। उसके बाद वे कुलपति सचिवालय पहुंचेंगे जहां उनके अल्पाहार का इंतजाम किया गया है।

Advertisement

11:50 बजे कुलाधिपति मुख्य भवन के पूर्वी द्वार से विवि के दरबार हॉल में पहुंचेंगे जहां वे सीनेट की अध्यक्षता करेंगे। कुलाधिपति के भोजन एवं आराम की व्यवस्था कुलपति सचिवालय में ही की गई है। सीनेट की बैठक समाप्त होने के बाद तीन बजे उनका कारकेट पुन बाघ मोड़ गेट से पटना के लिए प्रस्थान करेगा। सीनेट की बैठक में डायस पर पहली पंक्ति में कुलाधिपति, कुलपति, प्रतिकुलपति, राजभवन के प्रधान सचिव व आप्त सचिव बैठेंगे, जबकि दूसरी पंक्ति में कुलाधिपति के एडीसी, कुलसचिव आदि आसन ग्रहण करेंगे। बैठक में कुल 55 सदस्यों के भाग लेने की संभावना है।

Share

Check Also

दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी से पांच लाख की लूट, दो अपराधी चढ़े ग्रामीणों के हत्थे।

दरभंगा: दरभंगा में एकबार फिर अपराधियों ने दिनदहाड़े बढ़े हौसले का परिचय दिया है। अपराधियों न…