Home Featured राष्ट्रपति से मिलकर सांसद ने एम्स निर्माण को लेकर सौंपा ज्ञापन।
April 3, 2023

राष्ट्रपति से मिलकर सांसद ने एम्स निर्माण को लेकर सौंपा ज्ञापन।

दरभंगा: सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर ने सोमवार को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। इस दौरान डॉ. ठाकुर ने मधुबनी सांसद डॉ. अशोक यादव और राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर के साथ उन्हें पाग, चादर, मखान माला एवं मिथिला पेंटिंग देकर उनका स्वागत किया।

सांसद ने उनसे दरभंगा एम्स के जल्द निर्माण एवं मिथिला संस्कृत स्नातकोत्तर अध्ययन एवं शोध संस्थान के जीर्णोद्धार के लिए ज्ञापन सौंपा। साथ ही उनसे मिथिला के केंद्र दरभंगा आने का आग्रह भी किया। सांसद ने अमृत काल में पेश ऐतिहासिक आम बजट के लिए भी उन्हें बधाई दी। डॉ. ठाकुर ने कहा कि दरभंगा एम्स उत्तर बिहार के करोड़ों लोगों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक वरदान है। परंतु बिहार सरकार के असहयोगात्मक रवैये व अटकाने, लटकाने एवं भटकाने वाली नीति के कारण अब तक इस एम्स का निर्माण संभव नहीं हो सका है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा एम्स निर्माण के लिए जिस नए स्थल की बात की जा रही है, वह नदी के बगल में बाढ़ प्रभावित और लगभग 25-30 फीट लो लैंड विवादित भूमि है। यह सारा कुचक्र मिथिला के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से वंचित रखने के लिए किया जा रहा है।

Advertisement

सांसद ने दरभंगा में अवस्थित अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मिथिला संस्कृत स्नातकोत्तर अध्ययन एवं शोध संस्थान के विराट इतिहास से अवगत कराते हुए कहा कि विश्व की सबसे प्राचीनतम भाषा संस्कृत के व्यापक प्रचार-प्रसार, शोध, संरक्षण और संवर्धन के लिए स्थापित इस संस्थान की आधारशिला वर्ष 1951 में स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने रखी थी। लेकिन 72 वर्ष बीत जाने के बावजूद बिहार सरकार की उदासीनता के कारण एक भी ईंट नहीं जोड़ी जा सकी है।

Share

Check Also

रिमाइंडर के बाद भी अनुसंधानक को नहीं मिला जख्म प्रतिवेदन तो कोर्ट ने लिया कड़ा एक्शन।

दरभंगा: एक तरफ जहां पुलिस को घटनाओं के अनुसंधान में तेजी लाने का निर्देश लगातार एसएसपी जगु…